कंप्यूटर क्या है
x

कंप्यूटर की कमियां-

कंप्यूटर की कमियां:

1-कंप्यूटर क्या है-

कंप्यूटर एक मशीन है जो कुछ निश्चित निर्देशों के अनुसार काम को संपादित करती है। अधिक कहने के लिए, कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो इनपुट उपकरण की मदद से डेटा स्वीकार करता है और उन्हें संसाधित करता है और आउटपुट उपकरणों की सहायता से उन डेटा को जानकारी के रूप में प्रदान करता है।   कंप्यूटर एक अंग्रेजी शब्द है। कंप्यूटर का अर्थ हिंदी में “गणना” है। इसका मतलब है कि कंप्यूटर एक कैलकुलेटर है। लेकिन, यह कहना गलत होगा कि कंप्यूटर एक कनेक्टिंग मशीन है। क्योंकि कंप्यूटर जोड़ने के अलावा सैकड़ों अलग-अलग फ़ंक्शन हैं।

2-कंप्यूटर की कमियां ( सीमाएं ):

बुद्धिमत्ता की कमी:

कंप्यूटर एक मशीन है। इसका कार्य उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना है। किसी भी मामले में, कंप्यूटर निर्देशों से न तो अधिक और न ही कम काम करता है। उदाहरण के लिए यदि आप कप्यूटर को जाकर बाजार से सब्जियां खरीदने और खरीदने के लिए कहते हैं तो, वह बाजार जाएगा और सब्जियां भी खरीदेगा, लेकिन सब्जियों के साथ कभी घर नहीं लौटेगा। यहां सवाल उठता है- क्यों? इसका सरल उत्तर यह है कि आपने उसे सब्जियां खरीदने के लिए कहा, लेकिन उसे घर लाने के लिए नहीं कहा। इसका मतलब यह है कि कंप्यूटर के अंदर कोई सामान्य धारणा नहीं है।

free online mock test
कंप्यूटर की कमियां-
x

3-स्वयं की रक्षा करने में अक्षम:

कंप्यूटर कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो, लेकिन उसका नियंत्रण इंसान के हाथ में ही है। कंप्यूटर किसी भी तरह से आत्म-सुरक्षा नहीं कर सकता है। उदाहरण के लिए, श्याम नामक व्यक्ति ने एक ई-मेल खाता बनाया और एक विशेष पासवर्ड जिसे उसने खाता खोलने के लिए चुना। कंप्यूटर यह नहीं देखता कि जो खाता खोलता है वह श्याम है या नहीं, बल्कि वह यह देखता है कि पासवर्ड क्या हैं।कंप्यूटर में निर्णय लेने की क्षमता नहीं है क्योंकि कंप्यूटर एक बुद्धिमान मशीन नहीं है, यह सही या गलत की पहचान नहीं कर सकता है।

सारांश शब्द:

  1. कंप्यूटर एक मशीन है जिसका मुख्य कार्य उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना है।
  2. कंप्यूटर में निर्णय लेने की क्षमता नहीं होती है क्योंकि कंप्यूटर एक बुद्धिमान मशीन नहीं है।
  3. कंप्यूटर कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो, लेकिन उसका नियंत्रण इंसान के पास ही रहता है।
  4. कंप्यूटर उपयोगकर्ता के निर्देशों का पालन करता है, उपयोगकर्ता उसे उतने निर्देश देगा जितना वह दे सकता है।
  5. कंप्यूटर उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देशों पर काम करता है चाहे निर्देश नैतिक या अनैतिक हो।

4-प्रकाशक की तरफ से:

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से कंप्यूटर की कमियां या सीमाएं के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। 

कंप्यूटर की कमियां
x
कंप्यूटर की कमियां

स्वयं की रक्षा करने में अक्षम)

Computer चाहे कितना शक्तिशाली क्यों न हो परन्तु उसका नियंत्रण मानव के पास ही होता है Computer किसी भी प्रकार से आत्मरक्षा नहीं कर सकता है उदाहरण के लिए श्याम नामक किसी व्यक्ति ने एक ई-मेल अकाउंट बनाया तथा एक विशेष पासवर्ड उसने Account खोलने के लिए चुना | Computer यह नहीं देखता कि उस Account को खोलने वाला श्याम ही है या नहीं बल्कि वह देखता है कि Password क्या ह (निर्णय लेने की कमी)

Computer में निर्णय लेने की क्षमता नहीं होती है क्योकि Computer एक बुद्धिमान मशीन नहीं है यह सही या गलत कि पहचान नहीं कर पाती है|

सरल शब्दों में सारांश (Summary Words)
  1. कम्‍प्‍यूटर एक मशीन हैं जिसका मुख्‍य कार्य यूजर द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करना होता हैं।
  2. कम्‍प्‍यूटर में निर्णय लेने की क्षमता नहीं होती हैं क्‍योकि कम्‍प्‍यूटर एक बुद्धिमान मशीन नहीं हैं।
  3. कम्‍प्‍यूटर चाहे कितना भी शाक्तिशाली क्‍यों न हो परन्‍तु उसका नियंत्रण मानव के पास ही होता हैं।
  4. कम्‍प्‍यूटर यूजर के निर्देशों का पालन करता हैं यूजर इसे जितना भी निर्देश देगें बस यह उतना ही कार्य करता हैं।
  5. कम्‍प्‍यूटर यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों पर कार्य करता हैं चाहें वह निर्देश नैतिक हो या अनैतिक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *