कंप्यूटर क्या है
x

कंप्यूटर क्या है-

1-कंप्यूटर-

Computer एक ऐसा Electronic Device है जो User द्वारा Input किये गए Data में प्रक्रिया करके सूचनाओ को Result के रूप में प्रदान करता हैं, अर्थात् Computer एक Electronic Machine है जो User द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करती हैं| 

इसमें डेटा को स्टोर, पुनर्प्राप्त और प्रोसेस करने की क्षमता होती है। आप दस्तावेजों को टाइप करने, ईमेल भेजने, गेम खेलने और वेब ब्राउज़ करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। आप स्प्रैडशीट्स, प्रस्तुतियों और यहां तक ​​कि वीडियो बनाने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

free online mock test
कंप्यूटर क्या है
x
कंप्यूटर क्या है

2-कम्प्यूटर का जनक कौन है 

कम्प्यूटर का जनक चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को कहा जाता है,  चार्ल्स बैबेज जन्म लंदन में हुआ था वहां की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है तो अंग्रेजी से ही कोई शब्द क्यों नहीं लिया गया इसकी वजह यह है।

कि जो अंग्रेजी भाषा है उसके  तकनीकी शब्द खासतौर पर प्राचीन ग्रीक भाषा और लैटिन भाषा पर आधारित है इसलिए कंप्यूटर शब्द के लिए यानी एक ऐसी मशीन के लिए जो गणना करती है उसके लिए लैटिन भाषा के शब्द कंप्यूट (Comput)  को लिया गया 

कंप्यूटर क्या है
x
कंप्यूटर क्या है

3-कंप्यूटर के प्रकार-

1-सुपर कंप्यूटर :

सुपर कंप्यूटर साइज में बहुत बड़े होते है। सुपर कंप्यूटर ज्यादातर  dual प्रॉसेसिंग unit के साथ आता  है, इनका उपयोग सिर्फ ख़ास कामों के लिए किये जाता हैं। जैसे मौसम की भविष्यवाणी, इसके लिए बहुत ही जटिल गणना की जाती है ,यही वजह है की सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल एनीमेशन, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, nuclear energy research, और fluid dynamics के कैलकुलेशन करने में किया जाता है।

2-मेनफ़्रेम कंप्यूटर :

Mainframe computer भी सुपर कंप्यूटर की ही भांति पॉवरफुल होता है। इसके इस्तेमाल ज्यादातर कंपनी करती है ताकि वह हजारों यूजर को सिंगल एक कंप्यूटर से हेंडले कर लें। कुछ केसेस की बात करे तो ये सुपर कंप्यूटर से कई गुना शक्तिशाली होते हैं क्यूंकि ये एक साथ कई प्रोग्राम को run करा सकते हैं जिसमे हज़ारों यूजर एक साथ काम कर सकते हैं।

3-मिनी कंप्यूटर :

size और power के मामले में ये कंप्यूटर medium level में आते हैं। इन्हे सीधे शब्दों में कहो तो यह सर्वर कंप्यूटर होते है जिस में 4-200 यूजर एक साथ काम कर सकते हैं। यह कंप्यूटर आपको किसी बैंक या ऑफिस जिसमे बहुत सारे लोग काम करते हो बांह देखने को मिल जाते है। इन कंप्यूटर को डायरेक्टली use नहीं किया जाता बल्कि इनमे यूजर बना के microcomputer के द्वारा इसके प्रोग्राम को use किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *