कश्मीर भारत का स्विजरलैंड कहलाता है क्यों?
x

कश्मीर भारत का स्विजरलैंड कहलाता है क्यों?

कश्मीर स्विट्जरलैंड की भाँति  अद्वितीय प्राकृतिक एवं नैसर्गिक सौन्दर्य रखने वाला देश है ।स्विट्जरलैंड को ‘ यूरोप का स्वर्ग ‘ कहकर पुकारा जाता है ।अतः कश्मीर ‘ भारत का स्विट्जरलैंड ‘ तथा ‘ भारत का स्वर्ग ‘ भी कहलाता है ।इस संदर्भ में अग्रलिखित तथ्य प्रस्तुत किए जा सकते हैं –

कश्मीर भारत का स्विजरलैंड कहलाता है क्यों?
x
कश्मीर भारत का स्विजरलैंड कहलाता है क्यों?

( 1 ) स्विट्जरलैंड  अपनी सुन्दर दृश्यवलियो एवं पर्वतीय ढालो के लिए प्रसिद्ध है, ठीक उसी प्रकार कश्मीर प्राकृतिक एवं नैसर्गिक सौन्दर्य की विशिष्टता रखने वाला प्रदेश था ।

free online mock test

( 2 ) स्विट्जरलैंड के पर्वतीय ढाल हिम से ढके रहते हैं, जबकि कश्मीर के पर्वतीय ढाल भी वर्ष हिम से आच्छादित रहते हैं ।

( 3 ) स्विट्जरलैंड बर्फ के खेलों के लिए यूरोप में ही नहीं, अपितु विश्व भर में प्रसिद्ध है, ठीक  उसी प्रकार कश्मीर में भी बर्फ के खेलों  ( स्कीइंग ) का आनंद उठाया जा सकता है ।

( 4 ) स्विट्जरलैंड की घाटी हरे – भरे वृक्षों,  उत्तम जलवायु तथा  अनूठे सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है।ठीक उसी प्रकार कश्मीर घाटी अंगूठी में जड़े नगीने के समान सौंदर्य की खान है।यही कारण है कि इसकी तुलना स्विट्जरलैंड के साथ की जाती है ।

(5) स्विट्जरलैंड के पर्वतीय डालिम से ढके रहते हैं, ठीक उसी प्रकार कश्मीर के पर्वतीय ढाल भी वर्ष भर हीम से आच्छादित रहते हैं।

(6) स्विजरलैंडबर्फ के खेलों के लिए यूरोप में ही नहीं अपितु विश्व भर में प्रसिद्ध है ठीक उसी प्रकार तस्वीर में भी बर्फ के खेलों का आनंद उठाया जा सकता है।

उपयुक्त तथ्यों के कारण कश्मीर भारत का स्विट्जरलैंड कहलाता है। किंतु पिछले कुछ वर्षों में आतंकवाद के कारण इसका विकास अवश्य अवरुद्ध हुआ है ऐसी आशा की जाती है कि वह स्थिति शीघ्र समाप्त हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *