भारत की प्रमुख रेशेदार फसलें कौन सी है-
x

भारत की प्रमुख रेशेदार फसलें कौन सी है-

1-ऋतुओ के आधार पर फसलो का वर्गीकरण

रबी की फसल– शीत ऋतु की फसलें रबी कहलाती है। इन फसलों की बुआई के समय कम तापमान तथा पकते समय खुश्क और गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है। यह फसल अक्टूबर-नवंबर में बोई जाती है । मार्च-अप्रैल में काटी जाती है । जैसे- गेहूं, जौ, चना, मटर, सरसों, आलू, राई इत्यादि ।

खरीफ की फसल–  वर्षा ऋतु की फसलें खरीफ कहलाती हैं। इन फसलों को बोते समय अधिक तापमान एवं आर्द्रता तथा पकते समय शुष्क वातावरण की आवश्यकता होती है। यह फसल जून-जुलाई में बोई जाती है और नवंबर-दिसंबर में काट ली जाती है । जैसे- धान, गन्ना, तिलहन, कपास, मक्का, तिल, ज्वार, बाजरा इत्यादि ।

free online mock test

जायद की फसल–  खरीफ और रबी की फसलों के बाद संपूर्ण वर्ष में कृत्रिम सिंचाई के माध्यम से कुछ क्षेत्रें में जायद की फसल उगाई जाती है। इस वर्ग की फसलों में तेज गर्मी और शुष्क हवाएँ सहन करने की अच्छी क्षमता होती हैं। मार्च से अप्रैल के मध्य बोई जाती हैं एवं जुन-जुलाई में काटी जाती हैं। इसके अंतर्गत सब्जियां, मक्का, खरबूज, तरबूह, अरबी, तरककड़ी, भिंड़ी आदि आती हैं।

नकदी फसल– वह फसल जो व्यापार के उद्देश्य से किसानों द्वारा की जाती है । वे फसलें जिन्हें उगाने का मुख्य उद्देश्य व्यापार करके धन अर्जित करना होता है। जिसे किसान या तो संपूर्ण रूप से बेच देते हैं या फिर आंशिक रूप से उपयोग करते है तथा शेष बड़ा हिस्सा बेच देते हैं। नगदी फसल को व्यापारिक फसलें भी कहते है
जैसे- कपास, गन्ना, तंबाकू, जूट इत्यादि ।

भारत की प्रमुख रेशेदार फसलें कौन सी है-
x
भारत की प्रमुख रेशेदार फसलें कौन सी है-

मक्का

  • मक्के की उत्पत्ति पाईकॉर्न से हुई है यह एक उभयलिंगी पौधा है । हमारे देश के अपेक्षाकृत शुष्क भागों में मक्के का उपयोग प्रमुख खाद्यान्न के रूप में किया जाता है ।
  • मक्का के लिए आवश्यक भौगोलिक दशाएँ गर्मी का लंबा मौसम, साफ आकाश तथा अच्छी वर्षा, 25°C से 30°c तापमान, 50 सेमी.से 80 सेमी.तक वर्षा,नाइट्रोजन युक्त गहरी दोमट मिट्टी हैं । अन्य धान्य फसलों की अपेक्षा इसमें स्टार्च की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है । देश में मक्के का सर्वाधिक उत्पादन कर्नाटक में होता है । इसके बाद मध्य प्रदेश व बिहार का स्थान आता है ।
  • मक्के के उत्पादन में भारत का विश्व में 7वाँ स्थान है । मक्के की प्रमुख किस्में-गंगा 1,गंगा 101,विजय, जवाहर, विक्रम, रतन, किसान, सोना एवं रणजीत आदि हैं ।

तिलहन

  • हमारे देश में तिलहनी फसलों की कृषि प्रायः अनुपजाऊ मिट्टी एवं वर्षा की कमी वाले क्षेत्रों में ही की जा रही है । रबी एवं खरीफ दोनों फसल समयों में तिलहनों की कृषि की जाती है ।
  • सरसों रबी की प्रमुख फसल है जबकि मूंगफली की कृषि खरीफ के समय की जाती है तिलहनों के उत्पादन में मध्य प्रदेश अग्रणी राज्य है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *