स्कूल कब खुलेंगे न्यूज़
x

स्कूल कब खुलेंगे न्यूज़-

देश में जारी कोरोना संकट के बीच फिलहाल अनलॉक 4.0 चल रहा है. अनलॉक 3.0 के मुकाबले इसमें ज्यादा रियायतें दी गईं हैं. अनलॉक 4.0 में रियायतों का दायरा थोड़ा और बढ़ जाएगा. गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार, 21 सितंबर से कई कार्यों को कुछ शर्तों के साथ अनुमति प्रदान की है, जिसमें खेल, धार्मिक, सांस्कृतिक इवेंट शामिल है.

स्कूल कब खुलेंगे न्यूज़
x
स्कूल कब खुलेंगे न्यूज़

1-21 सितंबर से कुछ ही लोग जा पाएंगे स्कूल-

हालांकि दिशा-निर्देशों के अनुसार 21 सितंबर से कन्टेन्मेंट जोन्स के बाहर स्थित स्कूलों में नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है. ऐसे में छात्रों को अभिभावकों का एक पत्र चाहिए होगा. गृह मंत्रालय ने यह भी साफ किया कि छूट के दौरान स्कूलों को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन्स का पालन करना जरूरी होगा.

free online mock test

2-केंद्र सरकार की योजना-

  • केंद्र सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग ने जुलाई में पैरेंट्स के बीच एक सर्वे कराया था। ज्यादातर पैरेंट्स का कहना है कि वे फिलहाल बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • लेकिन कुछ राज्यों का कहना है कि कमजोर तबके के छात्रों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हो रही है। न तो उनके पास ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लैपटॉप हैं और न ही इंटरनेट नेटवर्क।
  • ऐसे में जिन राज्यों में कोरोना के केस ज्यादा नहीं है, वहां से दबाव बन रहा है कि स्कूलों को जल्द से जल्द खोला जाए ताकि कमजोर तबके के बच्चों का नुकसान न हो।
  • कोविड-19 मैनेजमेंट के लिए स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के नेतृत्व में बने मंत्री समूह से जुड़े सचिवों के समूह ने एक प्लान बनाया है। इसे 31 अगस्त के बाद क्या-क्या गतिविधियां शुरू होंगी, यह बताने वाले अनलॉक 4.0 में शामिल किया जा सकता है।
स्कूल कब खुलेंगे न्यूज़
x
स्कूल कब खुलेंगे न्यूज़

3-किन राज्यों की तैयारी है सितंबर में स्कूल खोलने की?

  • हरियाणा तो अगस्त में ही स्कूल शुरू करना चाहता था। लेकिन, अब यहां सितंबर में स्कूल शुरू हो सकते हैं। यहां एक सर्वे कराया गया था जिसमें 30% पैरेंट्स ने स्कूल खोलने की मांग की थी।
  • असम ने स्पष्ट किया है कि 25 अगस्त के बाद तय होगा कि राज्य में स्कूल कब शुरू होंगे। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि एक सितंबर से स्कूल शुरू करने पर विचार हो रहा है।
  • आंध्र और पश्चिम बंगाल में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस से स्कूल शुरू करने की तैयारी है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि स्थिति में सुधार आया तो सितंबर में स्कूल शुरू होंगे।
  • पूर्वोत्तर के राज्यों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और अन्य केंद्रशासित प्रदेशों के साथ-साथ ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना और केरल में भी सितंबर में खुल सकते हैं स्कूल।
  • दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को साफ किया कि स्कूल खोलने की कोई जल्दी नहीं है। जब तक कोरोनावायरस पर प्रभावी तरीके से काबू नहीं पाया जाता, तब तक स्कूल बंद रहेंगे।
  • मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड, महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार और उत्तरप्रदेश में स्कूल शुरू करने को लेकर शांति है। केंद्र की गाइडलाइन के बाद ही इन राज्यों का रुख सामने आएगा।
स्कूल कब खुलेंगे न्यूज़-
x
स्कूल कब खुलेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *