10वीं पास वाले कौन-कौन सी सरकारी नौकरी पा सकते हैं?

दोस्तों नमस्कार आज मैं आपको बताऊंगा कि 10वीं पास करने के बाद कौन-कौन सी 10वीं पास नौकरी होती है और इन सरकारी नौकरी के बारे में कुछ जानकारी भी दूंगा तो चलिए शुरू करते हैं बिना देर करें।

10वीं पास वाले कौन-कौन सी सरकारी नौकरी पा सकते हैं?

आज के समय में नॉलेज एक बहुत बड़ी चीज होती है अगर आपके पास एक अच्छी नॉलेज है तो आप अपने सपने पूरे कर सकते हैं और अपनी नॉलेज के बलबूते पर एक सरकारी नौकरी भी पा सकते हैं अगर आप एक सरकारी नौकरी और एक महान इंसान बनना चाहते हैं तो आप अपनी पढ़ाई करते रहे जिससे कि आपको नॉलेज मिलती रहे।

10वीं पास सरकारी नौकरी

दोस्तों मैं आपको ऐसे 10वीं पास सरकारी नौकरी बताने जा रहा हूं जिससे आप दसवीं पास करने के बाद भी उस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पुलिस कांस्टेबल

हमारे भारत में वर्तमान समय में लगभग 22 लाख से ऊपर पुलिस वाले काम कर रहे हैं और हर साल पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 10वीं पास नौकरी अलग-अलग राज्यों से आती रहती हैं। आप यह सरकारी नौकरी पाने के लिए 10वीं पास से भी आवेदन दे सकते हैं। आपको पुलिस कॉन्स्टेबल की जॉब पाने के लिए एक रिटन टेस्ट और एक फिजिकल टेस्ट के देना जरूरी होता है जिसमें से कई बार ऐसा होता है कि उम्मीदवार टेस्ट पास कर लेता है पर फिजिकल पास नहीं कर पाता है क्योंकि फिजिकल टेस्ट बहुत कठिन होता है अगर आप फिजिकल टेस्ट पास करना चाहते हैं तो आपको फिजिकल टेस्ट पास करने के लिए रोज सुबह उठकर कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी तभी आप फिजिकल टेस्ट पास कर पाएंगे और आप अपना सपना भी पूरा कर पाएंगे।

इंडियन आर्मी

भारत में वर्तमान समय में करीब 17 लाख से ऊपर इंडियन आर्मी हमारे देश की रक्षा करने के लिए तैनात है। अगर आप भी इंडियन आर्मी में सरकारी नौकरी पाने का सपना पूरा करना चाहते हैं तो आप इस के लिए 10वीं पास से भी आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन आर्मी की जॉब पाने के लिए आपका वजन 50 किलो से ऊपर और आपकी दौड़ भी अच्छी होनी चाहिए और इस जॉब के लिए रोज सुबह उठकर अच्छी दौड़ लगानी चाहिए और सुबह का न्यूज़पेपर जरूर पढ़िए क्योंकि उससे आपको वर्तमान समय में दुनिया में क्या चल रहा है उसकी जानकारी मिलती है।

इंडियन रेलवे

भारतीय रेल अलग-अलग समय पर कई भर्तियां निकालता है जिसमें से कई पोस्ट ऐसी होती हैं जिसमें आपको ग्रेजुएशन करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई पोस्ट ऐसी होती है जिसमें आप दसवीं पास होने के बावजूद भी आवेदन कर सकते हैं। आप दसवीं पास के बाद इंडियन रेलवे में Gang man, Loco pilot और असिस्टेंट लोको पायलट की जॉब पा सकते हैं। इंडियन रेलवे में 10वीं पास नौकरी के लिए और कई प्रकार की जॉब भी आती है जैसे सफाई कर्मचारी और क्लर्क आदि।

SSC: कर्मचारी चयन आयोग

SSC में 10वीं पास नौकरी के लिए SSC GD की सरकारी नौकरी आती है। इसमें भी आपको टेस्ट और फिजिकल टेस्ट देना बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए आपको इस नौकरी को पाने के लिए आपको अपनी फिजिकल पर ज्यादा ध्यान देना होगा। यह सरकारी नौकरी पाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन दे सकते हैं।

BSF: सीमा सुरक्षा बल

बीएसएफ का फुल फॉर्म बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स होता है। भारत में बीएसएफ की भर्तियां आती रहती है इसके लिए आपको रिटन टेस्ट और फिजिकल फिटनेस टेस्ट तथा मेडिकल टेस्ट देना जरूरी होता है और इसका टेस्ट थोड़ा कठिन आता है और फिजिकल टेस्ट भी कठिन होता है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप यह सरकारी नौकरी प्राप्त कर पाएंगे इसके लिए आप 10वीं पास से भी आवेदन कर सकते हैं।

ऑर्डिनेंस फैक्ट्री

ऑर्डिनेंस फैक्ट्री का मतलब यह होता है कि इसमें हथियार बनाए जाते हैं। ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में समय-समय पर कई नौकरियां निकलती रहती हैं। इस जॉब को पाने के लिए आप 10वीं पास से भी आवेदन कर सकते हैं।

ITBP: भारत तिब्बत सीमा पुलिस

अगर आप अपनी सरकारी नौकरी पाने का सपना पूरा करना चाहते हैं तो आप भारतीय तिब्बत पुलिस बल में अप्लाई कर सकते हैं आप इसमें 10वीं पास से सिर्फ कॉन्स्टेबल की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसमें आपको 18 से 23 की उम्र होना जरूरी है। यह नौकरी पाने के बाद आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इस नौकरी में 20000 से ऊपर की सैलरी स्टार्ट होती है। आइटीबीपी की नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले रिटन टेस्ट देना जरूरी होता है फिर इसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट भी देना होता है अगर आप यह पास कर लेते हैं तो आप इस नौकरी को पास सकते हैं।

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट

भारत में फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के लिए समय-समय पर नौकरियां आती रहती हैं। इस नौकरी को पाने के लिए आप केवल 10वीं पास से भी आवेदन कर सकते हैं।

पोस्टल डिपार्टमेंट

हमारे भारत पर पोस्ट ऑफिस में हर साल कई भर्तियां आती है। लेकिन आप पोस्टल डिपार्टमेंट में 10वीं पास से क्लर्क या पोस्टमैन की नौकरी ही पा सकते हैं क्योंकि इसमें ऊंची नौकरी पाने के लिए आपको ग्रेजुएशन करना बहुत ही जरूरी होता है।

आंगनवाड़ी में नौकरी

आपने दसवीं पास कर ली है और आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आप आंगनवाड़ी में आवेदन कर सकते हैं क्योंकि आंगनवाड़ी में 10वीं पास से भी कई नौकरियां सरकार निकालती रहती है। आप 10वीं पास से आंगनवाड़ी में शिक्षक हेल्पर और वर्कर की नौकरी पा सकते हैं। इसकी जानकारी के लिए आप के क्षेत्र में जो आंगनवाड़ी केंद्र है उससे संपर्क करें।

अंतिम निष्कर्ष– दोस्तों आज मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया कि आप दशवी पास से भी सरकारी नौकरी कैसे पा सकते हैं और अपना सपना कैसे पूरा कर सकते हैं। लेकिन मैं यह भी कहना चाहूंगा कि सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी आप प्रतिदिन अच्छे से मेहनत कीजिए और अपना सपना पूरा कीजिए। अगर मेरे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें जय हिंद जय भारत।



5 Comments
Related Post
Popular Post