10th क्लास की पढ़ाई कैसे करें How to study 10th class

मेरी वेबसाइट पर आपका स्वागत है, मैंने इस पोस्ट में 10th क्लास की पढ़ाई कैसे करें इसके बारे में सारी जानकारी दी है, आप जानकारी पाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

10th क्लास की पढ़ाई कैसे करें

दोस्तों हर कोई चाहता है कि वह अपनी जिंदगी में एक ऐसी नौकरी करें जिससे कि उसके पास पैसों की समस्या कभी ना आए और वह अपने हर सपने और अपने परिवार वालों की जरूरतों को पूरा कर सके।

मैंने इसी बात को ध्यान में रखते हुए कुछ ऐसे आपको 10th क्लास की पढ़ाई करने के तरीके बताने जा रहा हूं, जिसे आप अपने जीवन में करेंगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा।

सुबह जल्दी जागे

सुबह जल्दी जागना अपने दिन की शुरुआत करने का सबसे पहला कदम होता है जिससे कि आपका माइंड फ्रेश रहे। आप लोगों ने बहुत से लोगों से सुना होगा कि सुबह जागकर पढ़ाई करने से पढ़ा हुआ याद रहता है।

आप अगर सुबह जल्दी नहीं जागेंगे तो आपका आधा दिन तो वैसे ही खत्म हो जाएगा जिससे आपको 10th क्लास की पढ़ाई करने का कम समय मिलेगा।

आपको अपनी परीक्षा में अच्छे नंबर लाने हैं, तो आपको रोज सुबह 5 बजे जागकर 10th क्लास की पढ़ाई करे, जिससे कि आप परीक्षा में अच्छे नंबर ला सके।

ठीक तरीके से पढ़ाई करें

बहुत से लोग दसवीं कक्षा की पढ़ाई करने का सही तरीका नहीं जान पाते हैं और गलत तरीके से हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा की पढ़ाई करने के कारण उनके परीक्षा में अंक बहुत कम या कभी-कभी फैल भी हो जाते हैं।

आपको 10th क्लास की पढ़ाई ठीक तरीके से करने के लिए आपको अपनी 10वीं क्लास की बुक या कोई सी भी क्लास की बुक को सिलेबस वाइज ही पढ़ना चाहिए।

10th क्लास की पढ़ाई कैसे करें How to study 10th class

भरपूर नींद लें

परीक्षा के वक्त विद्यार्थी तनाव बहुत लेते हैं जिस कारण वह परीक्षा ठीक तरीके से नहीं दे पाते हैं, जिससे उनकी सेहत बहुत बिगड़ जाती है और भरपूर नींद न लेने से याद किया हुआ भी भूल जाते हैं।

आपको दिनभर का तनाव दूर करने के लिए कम से कम 6 से 8 घंटे की भरपूर नींद लेने जरूरी है। जिससे आप अपनी परीक्षा बिना तनाव के अच्छे से दे सकेंगे और आपका परीक्षा में फोकस भी रहेगा।

पौष्टिक आहार ले

आप दिन रात मेहनत करके दसवीं कक्षा की पढ़ाई करते हैं, इसके लिए आपको पौष्टिक आहार लेना भी जरूरी होता है जिससे आपके शरीर में ताकत आएगी और आप परीक्षा में अच्छे अंक ला सकेंगे।

पौष्टिक आहार लेने से आपका दिमाग तेज तो होगा ही बल्कि किसी काम के बारे में सोचने के तरीके में भी बदलाव होता है, जिससे आप अपने परीक्षा में प्रश्न का उत्तर बहुत ही यूनिक तरीके से देकर अच्छे खासे परीक्षा में नंबर ला सकते हैं।

टाइम मैनेजमेंट करें

परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए टाइम मैनेजमेंट करना बहुत ही जरूरी होता है। टाइम मैनेजमेंट करने से आप कोई भी विषय पढ़ना भूल नहीं पायेंगे और आप अपने सभी विषयों को कवर भी कर पायेंगे।

महत्वपूर्ण शब्दों को हाइलाइट करें

आप अपनी 10th क्लास की पढ़ाई करते समय एक हाइलाइटर मार्कर से अपने उत्तर में जो महत्वपूर्ण शब्द है उसको हाईलाइट करना कभी ना भूले, जिससे आप कभी भी महत्वपूर्ण शब्द भूल नहीं पाएंगे।

दुनिया में जितने भी टॉपर छात्र है, उनसे आप कभी पूछ कर देखिएगा कि आप अपनी बुक के महत्वपूर्ण शब्दों को हाइलाइट करते हैं, तो आप उन टॉपर छात्रो से सुनेंगे की जी हां हम अपनी बुक के महत्वपूर्ण शब्दों को हाइलाइट करते हैं।

दसवीं कक्षा की पढ़ाई कैसे करें How to study 10th class

इसलिए आपको भी इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अपनी 10वीं क्लास की बुक में महत्वपूर्ण शब्दों को हाइलाइट करना कभी नहीं भूलना चाहिए।

अनसॉल्व्ड पेपर सॉल्व करें

अगर आप दसवीं क्लास में टॉपर बनना चाहते हैं तो आपको अनसॉल्व्ड पेपर सॉल्व करना कभी नहीं भूलना चाहिए, जिससे कि आप अपनी दसवीं कक्षा की पढ़ाई को और भी मजबूत कर सकते हैं।

अनसॉल्व्ड पेपर में पिछली साल की परीक्षा के प्रश्न होते हैं, जिससे कि आपको पता चल जाएगा कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और आपको पता भी चल जाएगा कि आपने दसवीं कक्षा की पढ़ाई करने के लिए तैयारी कैसी की है।

रोज सुबह न्यूज़पेपर पढ़ें

रोज सुबह न्यूज़ पेपर पढ़ने का फायदा यह होता है कि हमारी बाहरी दुनिया में क्या परिवर्तन या क्या सही या बुरा हो रहा है, इसके बारे में हमें पता चलता है।

रोज सुबह न्यूज पेपर पढ़ने से हमारे सोचने के तरीके में बदलाव होता है, जिससे आप अपनी 10th क्लास की पढ़ाई सही तरीके से कर सकते हैं और सुबह न्यूज़ पेपर पढ़ने से कंपटीशन की पढ़ाई भी अच्छी तरह से की जा सकती है।

पढ़ाई करते वक्त थोड़ा ब्रेक ले

एक होशियार छात्र को पढ़ाई करते वक्त थोड़ा-थोड़ा ब्रेक जरूर लेना चाहिए, जिससे आपके दिमाग पर पढ़ाई का ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा और आप बिना दिमागी तनाव के पढ़ाई कर सकेंगे।

आप 10th क्लास की पढ़ाई करते वक्त ब्रेक लेते हैं, तो आप गाने सुने क्योंकि आप तरोताजगी महसूस करेंगे और आप अपनी पढ़ाई ठीक ध्यान लगाकर कर सकेंगे।

पढ़ाई करते वक्त कभी रटे नहीं

पढ़ाई करते वक्त कभी भी प्रश्नों के उत्तर को रटना नहीं चाहिए क्योंकि जब आप परीक्षा देने बैठेंगे तो आप अपना पढ़ा हुआ सब कुछ भूल जाएंगे।

इसलिए क्लास में टॉप करने के लिए छात्रों को हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा की पढ़ाई करते वक्त कभी भी प्रश्नों के उत्तर को रटना नहीं चाहिए बल्कि उन्हें किसी कहानी की तरह पढ़ना चाहिए और वह पढ़ा हुआ आपको याद भी रहेगा और आप अपनी परीक्षा में अच्छे मार्क्स भी लेकर आएंगे।

आपस में प्रश्न पूछ कर पढ़ाई करना

आप दिन में जितनी भी पढ़ाई करते हो, तो उसे और मजबूत करने के लिए अपने घर में किसी से या अपने मित्रो से आपस में प्रश्न पूछ कर 10th क्लास की पढ़ाई करे। जिससे आप प्रश्न के उत्तर कभी नहीं भूलेंगे और आप दसवीं बोर्ड परीक्षा में टॉप भी कर पाएंगे।

लिखकर करें परीक्षा की तैयारी

लिखकर परीक्षा की तैयारी करना एक बहुत ही कारगर पढ़ाई करने का तरीका होता है जिसे टॉपर छात्र भी करते हैं, क्यों ना आप भी लिखकर परीक्षा की तैयारी करें और राइटिंग स्किल्स भी बढ़ाएं।

परीक्षा की तैयारी लिखकर करने से आप जब परीक्षा देने जाएंगे, तो आप अच्छे से लिख पाएंगे और आपकी राइटिंग स्किल भी अच्छी होगी।

बोर्ड परीक्षा की पढ़ाई कैसे करें How to study 10th class

इसका यह भी फायदा है कि कॉपियां चेक करने वाले मास्टर को आपके प्रश्न के उत्तर ठीक तरीके से समझ में आएंगे और वह आपको परीक्षा में अच्छे नंबर दे सकेगा।

परीक्षा देने से पूर्व रिवीजन करें

आप जब परीक्षा देने बैठते हैं, तो आपको पढ़ा हुआ याद नहीं आता है, यह इसलिए होता है कि आपने अपने विषय का रिवीजन ही नहीं किया है। पढ़े हुए को भूलने की समस्या को रोकने के लिए आपको सभी विषयों का रिवीजन परीक्षा देने से पूर्व जरूर करना चाहिए, जो की 10th क्लास की पढ़ाई करने का बहुत ही कारगर तरीका है।

लिखने का सही तरीका

  • परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर, प्रश्न सीट के हिसाब से क्रमवार तरीके से ही लिखना चाहिए। जिससे कॉपियां चेक कर रहे शिक्षक को आपके द्वारा दिये गये प्रश्न के उत्तर को समझने में दिक्कत नहीं आएगी।
  • एक अच्छे छात्र को अपने पेपर में एक अच्छा सा साफ सुथरा चित्र बनाना चाहिए।
  • उत्तर-पुस्तिका में ज्यादा काट पीट नहीं करना चाहिए
  • एक अच्छी पेन और अपने साथ एक एक्स्ट्रा पेन भी लेकर जाना चाहिए, जिससे कि आपके पहले वाली पेन खराब हो जाती है तो आप दूसरी पेन इस्तेमाल कर सकें।
  • उत्तर-पुस्तिका में प्रश्नों के उत्तर साफ-सुथरे तरीके से दें।

परीक्षा में तेजी से कैसे लिखें?

सबसे पहले आप प्रश्न पेपर को पढ़िए और उसमे देखे कि इनमें कौन से ऐसे प्रश्न हैं जिनके उत्तर छोटे हैं, उनको पहले लिखिए। फिर बाद में अन्य प्रश्नों के उत्तर दें, इससे आप परीक्षा में तेजी से लिख सकते हैं।

बोर्ड टॉपर कैसे बने?

बोर्ड टॉपर करने के लिए छात्र को टाइम मैनेजमेंट के साथ-साथ अच्छे तरीके से पढ़ाई करना चाहिए है

जल्दी याद कैसे करे?

दिनभर की थकान को दूर करते हुए एक अच्छी नींद लेना और दिमागी तनाव को दूर करकर, सुबह जल्दी उठना और शांत वातावरण में पढ़ाई करकर पढ़ा हुआ जल्दी याद किया जा सकता है।

दसवीं क्लास की ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

दसवीं क्लास की ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट या अपनी राज्य लेवल की किसी हाईस्कूल बोर्ड वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं।

देर रात तक पढ़ाई कैसे करें?

देर रात तक पढ़ाई चाय पीकर की जा सकती है, किंतु देर रात तक पढ़ाई करना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें?

ध्यान लगाकर पढ़ाई अच्छी नींद लेकर और शांत वातावरण में की जा सकती है।

सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई कैसे करें?

शुरुआत में 5 से 10 दिन अलार्म लगाकर सुबह जल्दी उठा जा सकता है और बाद में आप बिना अलार्म लगाये जल्दी उठकर पढ़ाई कर सकते हो।

Conclusion– दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा बताई गई जानकारी की 10th क्लास की पढ़ाई कैसे करें यह पसंद आई होगी।

दोस्तों आप अपना फीडबैक देकर हमारे काम में सुधार कर सकते है तो फीडबैक जरूर दीजिए और आपका कोई भी सवाल है, तो आप कमेंट में बेझिझक हमसे पूछ सकते हैं, हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे जी धन्यवाद।



0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post
Popular Post