1. Home
  2. /
  3. Other
  4. /
  5. आपदा प्रबंधन की आवश्यकता क्यों है?

आपदा प्रबंधन की आवश्यकता क्यों है?

हम देखते हैं कि आपदाएं हर साल लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित करती हैं और प्रभावित करती हैं। हम में से अधिकांश ऐसे संकटों की प्रतिक्रिया में आपदा प्रबंधन द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका से अवगत हैं।

हालांकि, हाल के दशक में आपदा प्रबंधन एक स्थापित करियर और अकादमिक क्षेत्र बन गया है। इसलिए यह पूछना ही सही है कि आपदा प्रबंधन का वास्तव में क्या महत्व है और यह संकट से प्रभावित लोगों की मदद कैसे करता है?

आपदा प्रबंधन महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका उद्देश्य आपदाओं के लिए प्रभावी और समन्वित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करना है। जीवन बचाने और प्रभावित समुदायों पर संकट के प्रभाव को कम करने के काम के माध्यम से, आपदा प्रबंधन आपदा प्रभावित लोगों को समय पर और प्रभावी सहायता के लिए मौलिक है।

free online mock test

अब हमारे पास एक सिंहावलोकन है, आइए उन प्रमुख कारणों का विश्लेषण करें जिनकी वजह से आपदा प्रबंधन महत्वपूर्ण है।

alos read – भारत के प्रमुख वनस्पति उद्यान।

प्रतिक्रिया प्रबंधन में सुधार करता है-

आपदा प्रबंधन के महत्वपूर्ण होने का पहला कारण यह है कि यह किसी आपदा की प्रतिक्रिया की देखरेख करता है। आपदा प्रबंधन आपदा प्रतिक्रिया के सभी पहलुओं का समन्वय करता है,

जिसका उद्देश्य आपदाओं से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए आवश्यक उपकरण, संसाधन, कर्मचारी और सहायता को प्रभावी ढंग से जुटाना है। आपदा प्रतिक्रिया पर नियंत्रण और निगरानी एक बड़ा कारण है आपदा प्रबंधन महत्वपूर्ण है।

प्रभावी संपर्क सुनिश्चित करता है-

जब कोई आपदा आती है, तो प्रमुख अभिनेताओं में से एक क्षेत्र के लिए जिम्मेदार स्थानीय और राष्ट्रीय सरकार होती है। आपदा प्रबंधन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्थापित करता है कि उत्तरदाताओं को इन अधिकारियों के साथ कैसे संपर्क करना चाहिए। एक अभिनेता की आपदा प्रतिक्रिया में प्रभावी संपर्क स्थापित करने में विफलता लोगों की सहायता करने की उसकी क्षमता को काफी कम कर सकती है।

कई प्राधिकरणों के पास सख्त दिशा-निर्देश हैं कि कैसे उनके अधिकार क्षेत्र में आपदा प्रतिक्रियाएँ चलाई जानी चाहिए। उन्हें सभी अभिनेताओं को अपने तंत्र में फीड-इन करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

कि उनकी प्रतिक्रिया स्थानीय और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया योजनाओं के अनुरूप है। आपदा प्रबंधन में योग्य व्यक्ति का होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि संगठन की प्रतिक्रिया में प्रभावी संपर्क बनाया गया है।

Also read – आपदा प्रबंधन के घटक।

संसाधनों के प्रबंधन में सुधार-

संसाधन आपदा प्रतिक्रियाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और उन्हें प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। आपदा प्रबंधन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह नियंत्रित करता है कि आपदा क्षेत्र में संसाधनों का उपयोग कैसे किया जाना चाहिए।

ताकि उनकी प्रभावशीलता को अधिकतम किया जा सके और अपव्यय को सीमित किया जा सके। अच्छी तरह से प्रबंधित आपदा प्रतिक्रियाएँ आवश्यकतानुसार संसाधनों का आवंटन करती हैं और प्रशिक्षित आपदा प्रबंधकों के लिए यह एक महत्वपूर्ण कारण है।

प्रश्न और उत्तर (FAQ)

आपदा प्रबंधन किसे कहते हैं?

आपदा प्रबंधन महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका उद्देश्य आपदाओं के लिए प्रभावी और समन्वित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करना है। जीवन बचाने और प्रभावित समुदायों पर संकट के प्रभाव को कम करने के काम के माध्यम से, आपदा प्रबंधन आपदा प्रभावित लोगों को समय पर और प्रभावी सहायता के लिए मौलिक है।

One thought on “आपदा प्रबंधन की आवश्यकता क्यों है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *