कंप्यूटर-के-फायदे-तथा-नुककंप्यूटर के फायदे तथा नुकसान-
x

कंप्यूटर के फायदे तथा नुकसान-

1-कंप्यूटर के फायदे-

1. गति(speed)-कंप्यूटर की कार्य करने की गति बहुत अधिक है।वह जटिल से जटिल गणनाए कुछ सेकंडो में हल कर देता है।एक पर्सनल कंप्यूटर अंकगणितीय कि अरबों गणनाएं एक सेकंड में ही कर सकता है।किसी कंप्यूटर की गति को MIPS (million instrution per second) मैं मापते हैं

2.विश्वसनीयता(reliability)-कंप्यूटर सत-प्रतिशत परिणाम देने वाली मशीन है।कंप्यूटर केवल उन निर्देशों पर ही करना गणना है। जो कि उसे प्रदान की गई है यदि उसे निर्देश दिए गए हैं तो परिणाम शत प्रतिशत सही होगा, किंतु निर्देश सही नहीं है तो परिणाम सही नहीं मिलेंगे। यह सिद्धांत GIGO (garbage in garbage out) के नाम से जाना जाता है।

free online mock test

3.विविधता (Diversity)-कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो विविध समस्याओं का समाधान करने में सक्षम है।कंप्यूटर का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है जबकि कोई अन्य मशीन सीमित क्षेत्रों में ही कार्य करते है।सभी क्षेत्रों में काम आने वाले कंप्यूटरों का आंतरिक परिचय (circuit) लगभग समान होता है किंतु इनमें काम में लिए जाने वाले सॉफ्टवेयर मैं विभिनता होती हैं।

4. पुनः प्राप्ति(information retrieval)-कंप्यूटर में विशेषता होती है कि इसकी मेमोरी में एक बार सूचना संग्रहित हो जाती है तो वह ना तो कभी खोती होती है।और ना ही भूली जाती है

5. निरंतरता(consistency)-कंप्यूटर कभी भी काम से थकता नहीं है सदैव एक ही सचगता से निरंतर कार्य करता है अर्थात उसके कार्य में सदैव एकरूपता होती है। अतः वह कार्य जिनमें बार-बार दोहराव होता है उन्हें भी वह सजगतापूर्वक करता रहता है।

6. उच्च स्तरीय उत्पाद(high quality product)-कंप्यूटर उत्पादों की गुणवत्ता को बढ़ाता है वह कार्य शैली में भी विकास करता है उदाहरणतया-एटीएम बैंकिंग में किसी स्थान का पैसा कहीं भी दूसरी शाखा से निकाला जा सकता है।जिससे बैंकिंग का कार्य सुविधाजनक एवं तीव्र गति से संपन्न होता है।

7. उत्पादकता में वृद्धि(productivity improvement)-कंप्यूटर के उत्पादन से एक निश्चित समय में अधिक संख्या में उत्पाद प्राप्त किए जा सकते हैं।कंप्यूटर के उपयोग से उत्पादकता बड़ती है।

8. मनोरंजन का साधन(entertainment tool)-8-कंप्यूटर मनोरंजन का एक उपयुक्त साधन है इसमें सोशल नेटवर्किंग साइट के द्वारा नए दोस्त बनाए जा सकते हैं।अपने विचार व्यक्त किए जा सकते हैं।

9. शिक्षा में लाभ (educational benefits)-कंप्यूटर में कई ऐसे प्रोग्राम उपलब्ध है जिनके द्वारा छात्र आपने विभिन्न विषयों का अध्ययन कर सकते हैं।इस प्रकार के विशेष प्रोग्रामों को ट्यूबर प्रोग्राम कहा जाता है।यह प्रोग्राम विषय सामग्री और सरल व स्वयं समझने योग्य रूप में प्रस्तुत करते हैं।

10. अपन गांव के लिए सहायक(aid to handicapped)-वर्तमान में कंप्यूटर की सहायता से अपंग लोग अपनी जीविका चला रहे हैं उदाहरण -यदि कोई व्यक्ति बोलने में असमर्थ है।तो वह कंप्यूटर से कार्य करके अथवा कंप्यूटर पर टाइपिंग या अन्य कार्य कर अपनी जीविका चला सकते हैं।और तो यह शारीरिक रूप से अपंग लोगों के लिए एक सहायक यंत्र है।

2-कंप्यूटर के नुकसान-

1.शिक्षा(in education)-कंप्यूटर का शिक्षा में बहुत बड़ा योगदान है विद्यालयों में छोटी कक्षाओं से ही छात्रों को कंप्यूटर का ज्ञान दिया जाने लगा है।बड़ी कक्षाओं के छात्र कंप्यूटर का उपयोग करके विभिन्न विषय पर सकते हैं तथा अपनी समस्याओं का हल कंप्यूटर से पा सकते हैं।

2.व्यवसाय में(in business)-कंप्यूटर का उपयोग व्यापार बहुतायत में किया जा रहा है ग्राहकों के पत्ते का कच्चे माल का रिकॉर्ड स्टाफ की जानकारी कर्मचारियों के वेतन बिलारी का कार्य कंप्यूटर से किया जा सकता है।जिससे समय पर सूचना मिलने के साथ साथ कार्य भी तीव्र गति से होने लगा है इससे व्यापार में लाभ हानि की जानकारी भंडार के रिकॉर्ड की जानकारी भी शीघ्र प्राप्त हो जाती है।

3.चिकित्सा में(in medical)-कंप्यूटर के बिना आज सूक्ष्म चिकित्सा संभव नहीं है क्योंकि समस्त परीक्षण कंप्यूटर द्वारा किए जाते हैं चाहे वह कोई पैथोलॉजी की जांच हो या अथवा जीव विज्ञान से संबंधित खोज कंप्यूटर पर निर्भर है।

4.मनोरंजन में(in entertainment)-कंप्यूटर का मनोरंजन के क्षेत्र में बहुत उपयोग किया जा सकता है कंप्यूटर पर मनोरंजन के लिए विभिन्न सोशल नेटवर्किंग साइट का उपयोग किया जाता है।कंप्यूटर द्वारा एडिटिंग की जाती है और संगीत में इसका उपयोग रिकॉर्डिंग तथा धुनें तैयार करने में किया जाता है।

5.शोध कार्यों में(in research work)-कंप्यूटर का प्रयोग वायुयान डिजाइनिंग के विकास मिसाइल के विकास मौसम की भविष्यवाणी आज मैं किया जा रहा है।

6.ज्योतिष में(in astrology)-ज्योतिष गणना में कंप्यूटर बहुत सहायक है ज्योतिष के लिए जिन गणनाएं की आवश्यकता होती है।वह कंप्यूटर द्वारा कुछ क्षणों में कर दी जाती है जैसे जोड़ों का मिलान जन्मपत्री बनाना आदि।

7.इंटरनेट में(in internet)-कंप्यूटर का वर्तमान में संचार व्यवस्था में भी उपयोग किया जाता है इंटरनेट का उपयोग कर किसी भी विषय से संबंधित सूचना को खोजा जा सकता है।ईमेल के द्वारा पत्रों को एक कंप्यूटर से विश्व के किसी भी दूसरे कंप्यूटर पर भेजा जा सकता है।कंप्यूटर वेब पेजतैयार करके तथा इनमें विभिन्न सूचनाएं प्रदान करके इंटरनेट द्वारा प्रसारित कर दिए जाते हैं।

8.बैंकों में(in banks-बैंकों में हो रहे सभी वित्तीय लेनदेन की गणना शरण व उसके ब्याज की गणना आदि कंप्यूटर द्वारा की जाती है बैंक की सभी वित्तीय रिकॉर्ड कंप्यूटर की मेमोरी इकाई में सुरक्षित रखे जाते हैं।

9.यात्रा में(in travelling)-आजकल एयरलाइन रोडवेज व रेलवे में कंप्यूटर का प्रयोग बहुतायत में किया जाता है।मैं किया जा रहा है।यात्री अपना टिकट किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन का ले सकता है ट्रेन संबंधी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होती है।

10.ऑफिसों में(in offices)-आजकल कार्यालय सरकारी हो रहा है गैर सरकारी सभी ने कंप्यूटर आवश्यक हो गया है क्योंकि कंप्यूटर के प्रयोग से कोई भी डॉक्यूमेंट तुरंत बनकर तैयार हो जाता है एक बार डॉक्यूमेंट तैयार होने के बाद इसे सुरक्षित कर दिया जाता है कभी भी आवश्यकता पड़ने पर इसे पुनः टाइप करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है दस्तावेज त्रुटि रहित एवं सुंदर भी बनाया जा सकता है वेतन बिल ट्रेंडर का कार्य टेबल प्रिंटिंग एवं आदि कार्य किए जाते हैं जिससे समय की भी बचत होती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *