बचाव दल के कौन-कौन से कर्तव्य है?

बचाव दल के कौन-कौन से कर्तव्य है?

बचाव दल

खोज एवं बचाव कार्य दल का प्रमुख उद्देश्य आपदा ग्रस्त क्षेत्र में फंसे लोगों की हर प्रकार से सहायता करना है।इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए खोज एवं बचाव कार्य दल अपने उपलब्ध संसाधनों तथा सुरक्षा तकनीकी उपायों का पर्याप्त रूप में उपयोग करता है।खोज एवं बचाव कार्य दल के अन्य निम्नलिखित उद्देश्य भी खोज एवं बचाव कार्य में महत्वपूर्ण होते हैं-

  1. छतिग्रस्त भवनों में फंसी व्यक्तियों को निकालना तथा उनका प्राथमिक उपचार करने के बाद उन्हें चिकित्सा के लिए भेजना।
  2. क्षतिग्रस्त इमारतों एवं मलबे के नीचे दबे जीवित लोगों को बचाना।
  3. खतरनाक रूप से क्षतिग्रस्त इमारतों यहां दांतों को अस्थाई रूप से सहारा देना और उनका बचाव करने के लिए तुरंत आवश्यक कार्यवाही करना।
  4. मृतकों के शवों को स्थानीय प्रशासन को सौंपना तथा निपटना प्रबंधन कार्य में सहयोग प्रदान करना।
  5. स्थानीय समुदाय के लोगों को स्वयं तथा पीड़ितों की सहायता हेतु सामग्रियों के प्रयोग का प्रशिक्षण, पड़ोसन और विशेष प्रकार की जानकारी प्रदान करना।
  6. स्थानीय समुदाय के लिए राहत कार्यों और सामग्री वितरण में सहयोग प्रदान करना।
  7. आवास, भोजन चिकित्सा तथा आवश्यक आवश्यकताओं-पेयजल, सफाई आदि कार्य में सहयोग प्रदान करना।

1. बचाव दल किसे कहते हैं।

उत्तर-खोज एवं बचाव कार्य दल का प्रमुख उद्देश्य आपदा ग्रस्त क्षेत्र में फंसे लोगों की हर प्रकार से सहायता करना है।इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए खोज एवं बचाव कार्य दल अपने उपलब्ध संसाधनों तथा सुरक्षा तकनीकी उपायों का पर्याप्त रूप में उपयोग करता है।

free online mock test

2-बचाव दल की मुख्य कार्य बताइए-

उत्तर-1.छतिग्रस्त भवनों में फंसी व्यक्तियों को निकालना तथा उनका प्राथमिक उपचार करने के बाद उन्हें चिकित्सा के लिए भेजना।
2.स्थानीय समुदाय के लोगों को स्वयं तथा पीड़ितों की सहायता हेतु सामग्रियों के प्रयोग का प्रशिक्षण, पड़ोसन और विशेष प्रकार की जानकारी प्रदान करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *