1. Home
  2. /
  3. 10th class
  4. /
  5. science 10th
  6. /
  7. भौतिक राशि क्या है?

भौतिक राशि क्या है?

भौतिक मात्राएँ –

हर दिन हम माप और विश्लेषण से निपटते हैं। जब हम फल या सब्जियां खरीदने के लिए बाहर जाते हैं, तो हम उन चीजों की मात्रा को मापते हैं जिन्हें हम खरीदना चाहते हैं और उनके अनुसार भुगतान करते हैं।

इस मापे गए मान में एक संख्या और इससे जुड़ी एक इकाई होती है, उदाहरण के लिए, 3 किलो 3 किलो आम, 1 किलो 1 किलो टमाटर, 500 ग्राम 500 ग्राम धनिया इत्यादि। मापन वस्तुओं के दिए गए सेट की मात्रा निर्धारित करने में हमारी सहायता करता है।

also read – परावर्तन के नियम क्या है?

free online mock test

इस माप को व्यक्त करने के लिए, हमें पहले जो कुछ भी हम माप रहे हैं उसे जोड़ने के लिए मात्रा की आवश्यकता होती है, और विभिन्न प्रकार के मापों के लिए ये मात्रा अलग-अलग होनी चाहिए। ये मात्राएँ जो हमें मापी गई मात्रा को इस तरह से व्यक्त करने में मदद करती हैं।

जो सभी को समझ में आती हैं, भौतिक मात्राएँ कहलाती हैं। इन भौतिक मात्राओं से पहले के जीवन में अस्पष्टता शामिल थी, और माप की अभिव्यक्ति विशिष्ट रूप से नहीं की जा सकती थी, जिससे बहुत अधिक भ्रम और अराजकता हुई।

भौतिक मात्राएँ क्या हैं?

एक भौतिक मात्रा को एक प्रणाली की विशेषता संपत्ति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसे आमतौर पर माप के संदर्भ में निर्धारित किया जाता है। इस प्रकार, हम एक भौतिक मात्रा को बीजीय गुणन के रूप में व्यक्त कर सकते हैं जिसमें एक संख्यात्मक मान और उसकी इकाई का गुणनफल शामिल होता है।

उदाहरण के लिए, लंबाई से जुड़ी भौतिक मात्रा को x मीटरमीटर के रूप में लिखा जा सकता है, जहां x संख्यात्मक मान है, और मीटरमीटर इकाई को निर्दिष्ट करता है। इस प्रकार, सभी भौतिक राशियों में कम से कम दो विशेषताएं होती हैं: एक संख्यात्मक कारक और एक इकाई जिसमें हम दिए गए माप को व्यक्त कर रहे हैं।

also read – विद्युत बल किसे कहते हैं?

भौतिक मात्रा की इकाइयाँ –

भौतिक मात्रा की एक इकाई को मनमाने ढंग से चुने गए मानक के रूप में वर्णित किया जा सकता है, जिसका उपयोग उसी तरह के माप से संबंधित भौतिक मात्राओं का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है।

चूँकि भौतिक राशियाँ मिनट या बहुत बड़ी हो सकती हैं, इसलिए दिए गए माप की अभिव्यक्ति लिखते समय इकाइयाँ महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। यद्यपि वर्षों में इकाइयों की विभिन्न प्रणालियाँ विकसित की गई हैं, किसी भी भ्रम से बचने के लिए, इकाइयों की अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली या SI प्रणाली विकसित की गई थी।

प्रश्न और उत्तर (FAQ)

भौतिक राशियां कितने प्रकार के होते हैं?

यह राशि (की प्रकार) दो तरह की होती हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *