भौतिक राशि क्या है?
x

भौतिक राशि क्या है?

भौतिकी की शाखाएँ-

भौतिकी की शाखाएँ भौतिकी के दायरे में अध्ययन किए जाने वाले विषय हैं। विषय भौतिकी को विज्ञान की उस शाखा के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो पदार्थ और ऊर्जा के गुणों के अध्ययन के साथ-साथ उनके बीच की बातचीत से संबंधित है।

भौतिकविदों ने इस विषय को विभिन्न शाखाओं में विभाजित किया है और प्रत्येक शाखा ने आधुनिक दिनों में एक पूर्ण विषय की उपाधि प्राप्त की है। आइए इस लेख में भौतिकी की शाखाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं।

also read – भौतिक राशि क्या है?

भौतिकी और इसकी शाखाएँ-

भौतिकी सभी विज्ञानों के सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है, इसलिए विज्ञान की शाखाएं भौतिक दुनिया के प्रत्येक अंतर्निहित पहलू को समझने के लिए विकसित हुई हैं।

भौतिकी की विभिन्न शाखाएँ-

यांत्रिकी-

यांत्रिकी भौतिकी की वह शाखा है जो बल के संदर्भ के बिना या बिना किसी वस्तु की गति से संबंधित है। यांत्रिकी को आगे दो शाखाओं अर्थात् क्वांटम यांत्रिकी और शास्त्रीय यांत्रिकी में विभाजित किया जा सकता है।

क्वांटम यांत्रिकी न्यूट्रॉन, प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉनों जैसे सबसे छोटे कणों के व्यवहार से संबंधित है, जबकि शास्त्रीय यांत्रिकी वह शाखा है जो बलों और भौतिक वस्तुओं की गति के नियमों से संबंधित है।

also read – आकाश नीला क्यों होता है?

प्रकाशिकी-

भौतिकी की यह शाखा प्रकाश के व्यवहार, प्रसार और गुणों से संबंधित है। प्रकाशिकी को केवल अवरक्त प्रकाश, दृश्य प्रकाश और पराबैंगनी के व्यवहार के अध्ययन के रूप में वर्णित किया जा सकता है।

ऊष्मप्रवैगिकी-

ऊष्मप्रवैगिकी गर्मी के अध्ययन और कार्य और ऊर्जा के साथ इसके संबंध से संबंधित है। ऊष्मप्रवैगिकी संवहन, चालन और विकिरण के माध्यम से ऊष्मा ऊर्जा के संचरण से भी संबंधित है।

free online mock test

विद्युत चुंबकत्व-

विद्युत चुंबकत्व विद्युत क्षेत्र, प्रकाश, चुंबकीय क्षेत्र आदि जैसे विद्युत चुम्बकीय बल के अध्ययन से संबंधित है। विद्युत चुंबकत्व के दो पहलू हैं जो “विद्युत” और “चुंबकत्व” हैं।

प्रश्न और उत्तर ( FAQ)

भौतिक राशि क्या है इसके 3 उदाहरण दीजिए?

भौतिक राशियाँ : वे राशियाँ जिन्हें मापा या तौला जा सकता है उन्हें भौतिक राशियाँ कहते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *