1. Home
  2. /
  3. 10th class
  4. /
  5. सामाजिक विज्ञान 10th
  6. /
  7. छिपी बेरोजगारी क्या है?

छिपी बेरोजगारी क्या है?

छिपी हुई बेरोजगारी उन लोगों को संदर्भित करती है जो बेरोजगार हैं, लेकिन आधिकारिक बेरोजगारी के आंकड़ों में उन्हें शामिल नहीं किया गया है। इस शब्द में वे लोग भी शामिल हैं जो बेरोजगार हैं। आधिकारिक बेरोजगारी के आंकड़ों में अक्सर केवल बिना नौकरी वाले लोग शामिल होते हैं, लेकिन जो सक्रिय रूप से काम की तलाश में होते हैं।

छिपी बेरोजगारी के बारे में-

हम अक्सर ‘प्रच्छन्न बेरोजगारी’ शब्द का प्रयोग उसी अर्थ के साथ करते हैं जैसे छिपी हुई बेरोजगारी।अल्प-रोजगार में अत्यधिक कुशल लोग शामिल हैं जो कम वेतन वाली नौकरियों में काम कर रहे हैं। अंशकालिक कार्यकर्ता जो पूर्णकालिक काम करना चाहते हैं, वे भी कुल बेरोजगारी का हिस्सा बनते हैं।

छिपे हुए रोजगार में अल्प रोजगार शामिल है।ऐसे लोगों की संख्या जिनके पास काम नहीं है लेकिन जिनकी गिनती सरकारी रिपोर्टों में नहीं होती है, उदाहरण के लिए, ऐसे लोग जिन्होंने नौकरी की तलाश बंद कर दी है और जो लोग अपनी इच्छा से कम काम करते हैं।”प्रच्छन्न बेरोजगारी में वे लोग शामिल हैं जो काम कर रहे हैं लेकिन कुल उत्पादन पर कोई फर्क नहीं डाल रहे हैं।

free online mock test

also read – सार्वभौमिक मताधिकार से आप क्या समझते हैं?

उदाहरण के लिए, कई विकासशील देशों में, खेतों में बहुत अधिक श्रमिक हैं। अगर उनमें से कुछ खेत-मजदूर चले गए, तो कुल उत्पादन वही रहेगा।

अनैच्छिक और छिपी हुई बेरोजगारी-

अनैच्छिक बेरोजगारी में वे लोग शामिल हैं जो काम करने के इच्छुक हैं लेकिन ऐसा नहीं कर सकते। वे अपने नियंत्रण से परे कारकों के कारण काम नहीं कर सकते।

उन्हें काम करने से रोकने वाले कारकों में श्रम बाजार की अनम्यता और कुल मांग में कमी शामिल है। कई बार बीमारी भी एक कारण होती है।

छिपी हुई बेरोजगारी और अल्परोजगार-

जो लोग पार्ट-टाइम काम कर रहे हैं, वे चाहें तो कम बेरोजगार हैं और फुल-टाइम काम कर सकते हैं।अल्प-रोजगार में ऐसे व्यक्ति भी शामिल हैं जो अपनी वर्तमान नौकरी के लिए अत्यधिक योग्य हैं।

also read – भारत में सबसे विशाल नदी द्रोणी कौन सी है?

उदाहरण के लिए, एक डॉक्टर जो टैक्सी ड्राइवर के रूप में काम करता है, वह कुल बेरोजगारी का हिस्सा है। छिपी हुई बेरोज़गारी में अन्य लोगों के साथ-साथ अल्प-रोजगार वाले लोग भी शामिल हैं।

प्रश्न और उत्तर (FAQ)

छिपी बेरोजगारी क्या है?

छिपी हुई बेरोजगारी उन लोगों को संदर्भित करती है जो बेरोजगार हैं, लेकिन आधिकारिक बेरोजगारी के आंकड़ों में उन्हें शामिल नहीं किया गया है। इस शब्द में वे लोग भी शामिल हैं जो बेरोजगार हैं।

अनैच्छिक और छिपी हुई बेरोजगारी क्या होती है?

अनैच्छिक बेरोजगारी में वे लोग शामिल हैं जो काम करने के इच्छुक हैं लेकिन ऐसा नहीं कर सकते। वे अपने नियंत्रण से परे कारकों के कारण काम नहीं कर सकते।

reas also – अल्प बेरोजगारी से आप क्या समझते हैं?

One thought on “छिपी बेरोजगारी क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *