काउंट कैमिलो दे कावूर कौन था। | कावूर की नीति और उद्देश्य
x

कावूर की नीति और उद्देश्य | काउंट कैमिलो दे कावूर कौन था।

कावूर का जीवन परिचय (Kavoor jivan Parichay)

इटली के एकीकरण में सबसे अधिक शक्तिशाली भूमिका का निर्वाह करने वाला व्यक्ति कावूर था। वह सच्चा देशभक्त और राजतन्त्रवादी था। उसका जन्म 1810 ई० में पीडमाण्ट के त्यूरिन नगर में हुआ था। उसका पिता मारक्विस दे कावूर एक कुलीन सामन्त था। कावूर शिक्षा प्राप्त करके इंजीनियर के पद पर कार्य करने लगा, परन्तु कार्य में रुचि न होने के कारण वह 1831 ई० में नौकरी छोड़कर अपनी जागीर की देखभाल करने लगा।

उसने 1831 ई० से 1843 ई० तक इतिहास और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया और इंग्लैण्ड, फ्रांस तथा स्विट्जरलैण्ड की यात्राएँ कीं। उसने यूरोप के विभिन्न देशों की सामाजिक और राजनीतिक संस्थाओं का अध्ययन किया। 1847 ई० में वह एक समाचार पत्र का सम्पादन करने लगा। धीरे-धीरे उसकी प्रसिद्धि चारों ओर फैलने लगी और वह इटली के एकीकरण के कार्य में संलग्न हो गया।

1850 ई० में वह कृषि एवं वाणिज्य मन्त्री बन गया। 1851 ई० में वह पीडमाण्ट का अर्थमन्त्री बना। उसकी योग्यता और कार्यकुशलता से प्रभावित होकर पीडमाण्ट के शासक विक्टर इमैनुअल द्वितीय ने 1852 ई ० में उसे अपना प्रधानमन्त्री नियुक्त कर दिया।

कावूर की नीति और उद्देश्य (Kavoor ki niti aur uddeshy)

कावूर इटली का एकीकरण करने के लिए उत्सुक था। 1848 ई० की क्रान्तियों की असफलता को देखकर उसने यह अनुभव किया कि इटली स्वयं अपना संगठन करने में कभी भी सफल न हो सकेगा, क्योंकि यूरोप के बड़े राष्ट्र इटली के एकीकरण के पक्ष में नहीं थे। अतः कावूर ने यूरोप के किसी बड़े राष्ट्र का सहयोग प्राप्त करने का निश्चय किया।

कावूर यह समझ चुका था कि इटली का सबसे बड़ा शत्रु ऑस्ट्रिया ही है और ऑस्ट्रिया को पराजित किए बिना इटली का एकीकरण करना असम्भव है। कावूर ने यह भी अनुभव किया कि सार्डीनिया जब तक आर्थिक और सैन्य दृष्टि से शक्तिशाली नहीं बन जाएगा, तब तक वह संगठित इटली का नेतृत्व नहीं कर सकेगा। इसलिए उसने सार्डीनिया को आर्थिक और सैन्य दृष्टि से सशक्त बनाने का प्रयास किया।

कावूर का मूल्यांकन-कावूर आधुनिक इटली का मुख्य निर्माता था। वह बड़ा साहसी, वीर, दूरदर्शी और सफल कूटनीतिज्ञ था। वह परम देशभक्त, प्रजातन्त्र का पोषक और उदारहृदय व्यक्ति था। वह अपने समय का सर्वश्रेष्ठ राजनीतिज्ञ था।

FAQ (प्रश्न और उत्तर)

कावूर का पूरा नाम क्या है?

कावूर का पूरा नाम काउंट कैमिलो दे कावूर था।

कावूर का जन्म कब हुआ था।

कावूर का जन्म 1810 ई0 में ट्यूरीन के एक कुलीन परिवार में हुआ था।

free online mock test

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *