दैनिक जीवन में रसायन
x

दैनिक जीवन में रसायन।

दैनिक जीवन में रसायन का अत्यधिक महत्व है रसायन विज्ञान ने हमारे जीवन को इतना अधिक प्रभावित किया है कि हमें यह अनुभूति तक नहीं होती है कि हम स्वयं प्रकृति की एक सुन्दर रासायनिक कृति हैं और हमारी सभी गतिविधियों का संचालन रसायनों द्वारा होता है। सौन्दर्य प्रसाधनों – शैम्पू, क्रीमों, साबुनों, अपमार्जकों आदि सभी को रासायनिक यौगिकों से ही प्राप्त किया जाता है।

दैनिक जीवन में रसायन
x
दैनिक जीवन में रसायन

सबसे अधिक प्रमुख रासायनिक यौगिक वे औषधियाँ हैं जिन्होंने हमारा जीवन – काल बढ़ाया है। खाद्य पदार्थों में रसायन का सम्मिश्रण , उनका परिरक्षण करने, पौष्टिक गुणवत्ता में संवर्धन करने तथा उनका आकर्षण बढ़ाने के लिए किया जाता है। परिरक्षकों को सूक्ष्म जीवों की वृद्धि रोकने के लिए मिलाया जाता है।

औषध एवं उनका वर्गीकरण (Medicines and Their Classification)

औषध कम अणुद्रव्यमान (micromolecular : 100-500u) की रसायन होती हैं। यह वृहद् आण्विक लक्ष्यों से अन्योन्यक्रिया करके जैव प्रतिक्रिया उत्पन्न करती हैं। जब जैव प्रतिक्रिया चिकित्सकीय और लाभदायक होती है।

औषध (medicine) कहते हैं और इनका उपयोग रोगों के निदान निवारण और उपचार के लिए किया जाता है। यदि अनुसंसित मात्रा से अधिक मात्रा में इनका उपयोग किया जाता है तो अधिकांश औषधियाँ प्रभावकारी विष होती हैं।रसायनों के चिकित्सकीय उपयोग को रसायन – चिकित्सा (Chemotherapy) कहते हैं।

प्रश्न ओर अत्तर (FAQ)

दैनिक जीवन में रसायन का क्या महत्व है।

दैनिक जीवन में रसायन का अत्यधिक महत्व है रसायन विज्ञान ने हमारे जीवन को इतना अधिक प्रभावित किया है कि हमें यह अनुभूति तक नहीं होती है कि हम स्वयं प्रकृति की एक सुन्दर रासायनिक कृति हैं और हमारी सभी गतिविधियों का संचालन रसायनों द्वारा होता है।

free online mock test

Read more – vigyan kise kahate hain?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *