विद्युतरोधी क्या है, परिभाषा, उपयोग, विद्युतरोधक के प्रकार

विद्युतरोधी के बारे में

Insulator in hindi वह पदार्थ जिससे होकर आवेश एवं विद्युत का प्रभाव नहीं हो सकता है। कुचालक यह विद्युतरोधी कहलाता है जैसे लकड़ी, कांच, एबोनाइट, मोम, सीसा, माइका, रेशम, फर, आदि विद्युत के कुचालक या विद्युतरोधी है।

इलेक्ट्रिकल क्षेत्र में विद्युतरोधक के प्रकार

पिन विद्युतरोधक

पिन विद्युतरोधक विभिन्न आकृति में पाये जाते हैं। लेकिन ये सामान्यतया पोर्सलीन से बने होते हैं। इन पिन विद्युतरोधक को 33 किलो वोल्ट की हाई टेंशन लाइनों (high tension lines) में उपयोग किया जाता है। इन विद्युतरोधक को को 33kv से अधिक के वोल्टेज पर भी उपयोग किया जा सकता है। लेकिन 33kv से ज्यादा वोल्टेज पर ये बहुत ज्यादा भारी हो जाते हैं।

शैकल विद्युतरोधक

निम्न वोल्टता लाइनों में सामान्य रूप से शैकल विद्युतरोधक का उपयोग होता है। इन विद्युतरोधक को क्षेतिज या उध्र्वाधर दोनों रूपों में होता है तथा यह विद्युतरोधक पिन विद्युतरोधक की तुलना में सस्ते हैं। शैकल विद्युतरोधक (shackle insulation) का न्यूनतम आकार 7.6 सेंटीमीटर व्यास तथा 7.6 सेंटीमीटर ऊंचाई से कम नहीं होना चाहिए विद्युतरोधक में बने खांचे से होकर चालक को गुजारा जाता है।

विद्युतरोधी क्या है, परिभाषा, उपयोग, विद्युतरोधक के प्रकार

झुला टाइप डिस्क विद्युतरोधक

33kv से अधिक की वोल्टता कि हाईटेंशन लाइन पर झूला टाइप विद्युतरोधक का उपयोग करते हैं। इस प्रकार के विद्युत रोधक में डिस्क को किसी धातु की कड़ी के माध्यम से श्रेणी क्रम में जोड़ा जाता है तथा सबसे ऊपरी डिस्क, क्रॉस आर्म से नट वोल्ट की सहायता से जोड़ा जाता है। वर्तमान में इस प्रकार के विद्युतरोधक का उपयोग अत्यधिक मात्रा में हम कर रहे हैं। इन विद्युतरोधक में किसी एक विश्व एक डिस्क के खराब होने पर पूरी लड़ी व कडी खराब नहीं होती क्योंकि खराब डिस्क को बदला जा सकता है।

टेक विद्युतरोधक

निम्न वोल्टता टेक वायर को जमीन से 3 मीटर की ऊंचाई पर विद्युतरोधित किया जाता है। टेक वायर के लिए उपयोग में लिए गए विद्युतरोधक को टेक विद्युतरोधक (tech insulation) कहते हैं। यह विद्युतरोधक पोर्सलिन के बने होते हैं। इनको इस प्रकार से डिजाइन किया जाता है कि विद्युतरोधक के टूट जाने पर भी वायर जमीन पर नहीं गिरे।

विकृत टाइप डिस्क विद्युतरोधक

जब लाइन किसी स्थान पर समाप्त हो रही होती है। अतः किसी बड़े कोण पर मुड़ती है तो लाइन में बहुत ज्यादा तनाव उत्पन्न होता है। इन लाइनों के तनाव को कम करने के लिए विकृत डिस्क तथा झूला टाइप विद्युतरोधक (swing type insulation) को उपयोग में लाया जाता है। जब तनाव बहुत ज्यादा हो तो समानांतर में बहुत ज्यादा लड़ी उपयोग में ली जाती है।

More Informationअर्धचालक किसे कहते है, प्रकार (12th, Physics, Lesson-3)



2 Comments

2 comments on "विद्युतरोधी क्या है, परिभाषा, उपयोग, विद्युतरोधक के प्रकार"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post
Popular Post