जीव रसायन किसे कहते हैं
x

जीव रसायन किसे कहते हैं?

विज्ञान की वह शाखा जिसमें जीव के भीतर सभी जीवन प्रक्रियाओं जैसे नियंत्रण और समन्वय का अध्ययन किया जाता है, जैव रसायन कहलाती है।

जैव रसायन की शाखाएँ-

आणविक जीव विज्ञान-

इसे जैव रसायन का मूल भी कहा जाता है। यह जीवित प्रणालियों के कार्यों के अध्ययन से संबंधित है। जीव विज्ञान का यह क्षेत्र डीएनए, प्रोटीन, आरएनए और उनके संश्लेषण के बीच सभी अंतःक्रियाओं के बारे में बताता है।

कोशिका विज्ञान-

सेल बायोलॉजी जीवित जीवों में कोशिकाओं की संरचना और कार्यों से संबंधित है। इसे साइटोलॉजी भी कहते हैं। कोशिका जीव विज्ञान मुख्य रूप से यूकेरियोटिक जीवों की कोशिकाओं और उनके संकेतन मार्गों के अध्ययन पर केंद्रित है, बल्कि प्रोकैरियोट्स पर ध्यान केंद्रित करता है- वे विषय जो सूक्ष्म जीव विज्ञान के तहत कवर किए जाएंगे।

also read – जीव विज्ञान किसे कहते हैं?

उपापचय-

चयापचय सभी जीवित चीजों में होने वाली सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में से एक है। यह और कुछ नहीं बल्कि परिवर्तन या गतिविधियों की श्रृंखला है जो तब होती है जब मानव शरीर में भोजन ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है। चयापचय के उदाहरणों में से एक पाचन की प्रक्रिया है।

आनुवंशिकी-

आनुवंशिकी जैव रसायन की एक शाखा है जो जीवित जीवों में जीन, उनकी विविधताओं और आनुवंशिकता विशेषताओं के अध्ययन से संबंधित है।

जैव रसायन का महत्व-

  • रासायनिक प्रक्रियाएं जो आहार को ऐसे यौगिकों में बदल देती हैं जो किसी विशेष प्रजाति की कोशिकाओं की विशेषताएं हैं।
  • एंजाइमों के उत्प्रेरक कार्य।
  • जीवित कोशिका की विभिन्न ऊर्जा-आवश्यक प्रक्रियाओं के लिए खपत खाद्य पदार्थों के ऑक्सीकरण से प्राप्त संभावित ऊर्जा का उपयोग करना।
  • पदार्थों के गुण और संरचना जो ऊतकों और कोशिकाओं के ढांचे का निर्माण करते हैं।
  • चिकित्सा और जीव विज्ञान में मूलभूत समस्याओं को हल करने के लिए।

प्रश्न और उत्तर ( FAQ)

जीव रसायन किसे कहते हैं?

विज्ञान की वह शाखा जिसमें जीव के भीतर सभी जीवन प्रक्रियाओं जैसे नियंत्रण और समन्वय का अध्ययन किया जाता है, जैव रसायन कहलाती है।

जैव रसायन का महत्व बताइए।

1.रासायनिक प्रक्रियाएं जो आहार को ऐसे यौगिकों में बदल देती हैं जो किसी विशेष प्रजाति की कोशिकाओं की विशेषताएं हैं।
2.एंजाइमों के उत्प्रेरक कार्य।
3.जीवित कोशिका की विभिन्न ऊर्जा-आवश्यक प्रक्रियाओं के लिए खपत खाद्य पदार्थों के ऑक्सीकरण से प्राप्त संभावित ऊर्जा का उपयोग करना।

free online mock test

also read – आयनीकरण ऊर्जा (Ionization Energy) क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *