कंप्यूटर की सीमाये या कमियां-

कंप्यूटर की सीमाये या कमियां-

Computer एक ऐसा Electronic Device है जो User द्वारा Input किये गए Data में प्रक्रिया करके सूचनाओ को Result के रूप में प्रदान करता हैं, अर्थात् Computer एक Electronic Machine है जो User द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करती हैं|

इसमें डेटा को स्टोर, पुनर्प्राप्त और प्रोसेस करने की क्षमता होती है। आप दस्तावेजों को टाइप करने, ईमेल भेजने, गेम खेलने और वेब ब्राउज़ करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। आप स्प्रैडशीट्स, प्रस्तुतियों और यहां तक ​​कि वीडियो बनाने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

कंप्यूटर शब्द कंप्यूट से बना है जिसका अर्थ है गणना करना अतः कंप्यूटर का अर्थ है गणना करने वाली मशीन यह एक ऐसा उपकरण है।जो अपनी मेमोरी में उपस्थित निर्देशों के आधार पर काम करता है यह डाटा इनपुट को ग्रहण कर उसे तय नियमों के अनुसार व्यवस्थित कर परिणाम देता है।

वह भविष्य में उपयोग के लिए उसे स्टोर करता है कंप्यूटर में जो डाटा डाला जाता है उसे इनपुट कहते हैं वह प्रोसेस किए गए परिणाम को आउटपुट कहते हैं।कंप्यूटर यूनिट के विभिन्न भाग जैसे कीबोर्ड माउस मॉनिटर आदि सिस्टम के बाहर लगे होते हैं जबकि जानकारियों को प्रोसेस वह स्टोर करने वाले उपकरण यूनिट के अंदर लगे होते हैं।एक सामान्य कंप्यूटर कार्य चित्र में दर्शाया गया है।

कंप्यूटर की कमियां-

1.शिक्षा(in education)-कंप्यूटर का शिक्षा में बहुत बड़ा योगदान है विद्यालयों में छोटी कक्षाओं से ही छात्रों को कंप्यूटर का ज्ञान दिया जाने लगा है।बड़ी कक्षाओं के छात्र कंप्यूटर का उपयोग करके विभिन्न विषय पर सकते हैं तथा अपनी समस्याओं का हल कंप्यूटर से पा सकते हैं।

2.व्यवसाय में(in business)-कंप्यूटर का उपयोग व्यापार बहुतायत में किया जा रहा है ग्राहकों के पत्ते का कच्चे माल का रिकॉर्ड स्टाफ की जानकारी कर्मचारियों के वेतन बिलारी का कार्य कंप्यूटर से किया जा सकता है।जिससे समय पर सूचना मिलने के साथ साथ कार्य भी तीव्र गति से होने लगा है इससे व्यापार में लाभ हानि की जानकारी भंडार के रिकॉर्ड की जानकारी भी शीघ्र प्राप्त हो जाती है।

3.चिकित्सा में(in medical)-कंप्यूटर के बिना आज सूक्ष्म चिकित्सा संभव नहीं है क्योंकि समस्त परीक्षण कंप्यूटर द्वारा किए जाते हैं चाहे वह कोई पैथोलॉजी की जांच हो या अथवा जीव विज्ञान से संबंधित खोज कंप्यूटर पर निर्भर है।

4.मनोरंजन में(in entertainment)-कंप्यूटर का मनोरंजन के क्षेत्र में बहुत उपयोग किया जा सकता है कंप्यूटर पर मनोरंजन के लिए विभिन्न सोशल नेटवर्किंग साइट का उपयोग किया जाता है।कंप्यूटर द्वारा एडिटिंग की जाती है और संगीत में इसका उपयोग रिकॉर्डिंग तथा धुनें तैयार करने में किया जाता है।

free online mock test

5.शोध कार्यों में(in research work)-कंप्यूटर का प्रयोग वायुयान डिजाइनिंग के विकास मिसाइल के विकास मौसम की भविष्यवाणी आज मैं किया जा रहा है।

6.ज्योतिष में(in astrology)-ज्योतिष गणना में कंप्यूटर बहुत सहायक है ज्योतिष के लिए जिन गणनाएं की आवश्यकता होती है।वह कंप्यूटर द्वारा कुछ क्षणों में कर दी जाती है जैसे जोड़ों का मिलान जन्मपत्री बनाना आदि।

7.इंटरनेट में(in internet)-कंप्यूटर का वर्तमान में संचार व्यवस्था में भी उपयोग किया जाता है इंटरनेट का उपयोग कर किसी भी विषय से संबंधित सूचना को खोजा जा सकता है।ईमेल के द्वारा पत्रों को एक कंप्यूटर से विश्व के किसी भी दूसरे कंप्यूटर पर भेजा जा सकता है।कंप्यूटर वेब पेजतैयार करके तथा इनमें विभिन्न सूचनाएं प्रदान करके इंटरनेट द्वारा प्रसारित कर दिए जाते हैं।

8.बैंकों में(in banks-बैंकों में हो रहे सभी वित्तीय लेनदेन की गणना शरण व उसके ब्याज की गणना आदि कंप्यूटर द्वारा की जाती है बैंक की सभी वित्तीय रिकॉर्ड कंप्यूटर की मेमोरी इकाई में सुरक्षित रखे जाते हैं।

9.यात्रा में(in travelling)-आजकल एयरलाइन रोडवेज व रेलवे में कंप्यूटर का प्रयोग बहुतायत में किया जाता है।मैं किया जा रहा है।यात्री अपना टिकट किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन का ले सकता है ट्रेन संबंधी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होती है।

10.ऑफिसों में(in offices)-आजकल कार्यालय सरकारी हो रहा है गैर सरकारी सभी ने कंप्यूटर आवश्यक हो गया है क्योंकि कंप्यूटर के प्रयोग से कोई भी डॉक्यूमेंट तुरंत बनकर तैयार हो जाता है एक बार डॉक्यूमेंट तैयार होने के बाद इसे सुरक्षित कर दिया जाता है कभी भी आवश्यकता पड़ने पर इसे पुनः टाइप करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है दस्तावेज त्रुटि रहित एवं सुंदर भी बनाया जा सकता है वेतन बिल ट्रेंडर का कार्य टेबल प्रिंटिंग एवं आदि कार्य किए जाते हैं जिससे समय की भी बचत होती है

One thought on “कंप्यूटर की सीमाये या कमियां-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *