1. Home
  2. /
  3. Notes & Quiz
  4. /
  5. OTP क्या होता हैं? तथा इसका उपयोग।

OTP क्या होता हैं? तथा इसका उपयोग।

हम जानेंगे कि OTP क्या होता हैं? तथा इसका उपयोग। और OTP के फायदे जानेंगे।

OTP क्या है ?

OTP का पूरा नाम One Time Password होता हैं और इसे One Time Pin के नाम से भी जाना जाता हैं। OTP एक प्रकार का सुरक्षा कोड (पासवर्ड) हैं जिसके द्वारा यूजर को वैध प्रमाणित किया जाता हैं ।

OTP क्या होता हैं?
OTP क्या होता हैं?

यह पासवर्ड केवल एक बार ही इस्तेमाल हो सकता हैं ।पारंपरिक पासवर्ड आधारित ऑथेंटिकेशन की तुलना में OTP तेज तथा सुरक्षित है. और विभन्न प्रकार के कार्यों के लिए OTP द्वारा 2-Step-Authentication किया जाता है। यह तरीका यूजर तथा संस्था दोनों के लिए एक दूसरे को जांचने का बेहतरीन साधन हैं।

free online mock test

यह पासवर्ड सिस्टम द्वारा ऑटोमेटिक जेनरेट होता हैं। जो संख्या, शब्द, विशेष-चिन्ह आदि की एक 4-8 वर्णों की विशेष श्र्खंला (String) होती हैं। यह विशेष श्र्खंला 10 सैकंड से आधे घंटे तक मान्य रह सकती हैं। इसके बाद यह अवैध हो जाती हैं. और इससे यूजर का प्रमाणीकरण नही किया जा सकता हैं।

यूजर का प्रमाणिकरण करने के लिए OTP को यूजर के पास ऑनलाईन तथा ऑफलाईन दोनों तरीकों से भेजा जाता हैं। डिजिटल रूप में SMS, Email, Messenger का उपयोग होता हैं। और ऑफलाईन के लिए यूजर के पते पर कागज पर छापकर डाक द्वारा भेजा जाता हैं।

OTP का उपयोग-

  • OTP का इस्तेमाल अनेक कार्यों के लिए किया जाता है जिसमें नेट बैंकिंग भी शामिल है. तथा पैसों का लेन-देन करते समय पुष्टिकरण के लिए मोबाइल में OTP भेजा जाता है ।
  • ऑनलाइन शॉपिंग करते समय भुगतान की प्रक्रिया को पूरा करते समय मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है ।
  • दैनिक जीवन के अनेकों कार्य जैसे नया सिम कार्ड खरीदते समय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP मैसेज भेजा जाता है ।
  • लॉगिन करते समय सही यूज़र को पहचानने के लिए OTP बैंक, गूगल, अमेज़न, फिल्पकार्ट आदि ई-कॉमर्स वेबसाइट तथा अन्य डिजिटल वॉलेट सेवाओं Paytm, Freecharge द्वारा भी किया जाता है ।
  • OTP का उपयोग Reactivation के लिए भी किया जाता है ।
  • सुरक्षा की दृष्टि से एक डिवाइस में अनेक एकाउंट (Multiple Account) का उपयोग करने के लिए OTP भेजा जाता है ।

OTP के फायदें –

  1. सुरक्षा – इसे सुरक्षा कोड इसलिए कहा जाता हैं क्योंकि यह यूजर का सुरक्षा कवच हैं. और पासवर्ड चोरी होने के बाद भी यूजर अकाउंट सुरक्षित रहता हैं. कोई अन्य व्यक्ति उसे एक्सेस नहीं कर पाता हैंं।
  2. यूजर का प्रमाणिकरण – इसके द्वारा वास्तविक यूजर का प्रमाणिकरण हो जाता हैं. यदि सही यूजर ही अपने अकाउंट के माध्यम से कोई गतिविधि कर रहा हैं. जैसे पासवर्ड बदलना, मोबाईल नंबर अपडेट करना आदि तो इनके प्रमाणिकरण के लिए सिस्टम यूजर के द्वारा चुने गए तरीके के अनुसार उसे OTP भेजता हैं।
  3. धोखाधडी से बचाव – जब हम ऑनलाईन पैसे का लेन-देन करते हैं तो बैंक खाताधारक से अनुमति लेने के लिए OTP भेजता हैं. ताकि असल खाताधारक की पहचान साबित हो जाए. इस प्रकार हम ठगी के शिकार होने से बचे रहते हैं. और वित्तिय लेन-देन में ही इसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता हैं।

OTP का पूरा नाम क्या है।

OTP का पूरा नाम One Time Password होता हैं

OTP का एक उपायोग बताइए।

OTP का इस्तेमाल अनेक कार्यों के लिए किया जाता है जिसमें नेट बैंकिंग भी शामिल है. तथा पैसों का लेन-देन करते समय पुष्टिकरण के लिए मोबाइल में OTP भेजा जाता है ।

OTP का एक फायदा बताइए।

सुरक्षा – इसे सुरक्षा कोड इसलिए कहा जाता हैं क्योंकि यह यूजर का सुरक्षा कवच हैं. और पासवर्ड चोरी होने के बाद भी यूजर अकाउंट सुरक्षित रहता हैं. कोई अन्य व्यक्ति उसे एक्सेस नहीं कर पाता हैं.

Read more- जनसंख्या वृद्धि के महत्वपूर्ण घटकों की व्याख्या करें।

read more – लोकल एरिया नेटवर्क के लाभ ?

read more – औद्योगिक क्रांति से क्या लाभ है?

read more – फसल चक्र से क्या समझते हैं ?

read more – भारत में निर्धनता दूर करने के उपाय?

read more – ‘एक दलीय प्रणाली’क्या है?

latest article – जॉर्ज पंचम की नाक ( कमलेश्वर)

latest article – सौर-कुकर के लाभ ?

click here – click

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *