स्टील क्या है? और स्टील के प्रकार तथा इसका गलनांक

स्टील क्या है? और स्टील के प्रकार तथा इसका गलनांक, स्टील एक ऐसी धातु है जिसे हम अपने जीवन में काफी ज्यादा उपयोग में लेते हैं तथा हम लोग स्टील का उपयोग घर के बर्तन से लेकर लिफ्ट व गाड़िय बनाने में भी करते हैं बल्कि स्टील उपयोग घर की सीढ़ियां और घर के निर्माण में भी काफी ज्यादा हो रहा है।

स्टील क्या है

दोस्तों अब बात कर लेते हैं की स्टील क्या है तो चलिए जानते हैं, महासागर में चलने वाला जहाज भी स्टील का बना होता है और पुल निर्माण में भी स्टील का उपयोग काफी होता है तथा नदियों पर बनाए गए बांध का निर्माण स्टील के द्वारा ही किया जाता है।

स्टील क्या है? और स्टील के प्रकार तथा इसका गलनांक
स्टील क्या है? और स्टील के प्रकार

स्टील कैसे बनाया जाता है

स्टील क्या है और हमारे जीवन में क्या उपयोग में आती है इसके बारे में जानकारी मैंने आपको दे दी है तो अब जानते हैं की स्टील केसे बनती है तो चलिए जानते हैं, स्टील को इस्पात के नाम से भी जाना जाता हैं जो कि दो धातुओं का मिश्रण होता है जिसे हम मिश्र धातु भी कह सकते हैं। लोहा और कार्बन के आपस में मिश्रण करने से स्टील धातु को बनाया जाता है।

पिघले हुए लोहे में कार्बन का अंश मिलाने पर उससे स्टील का निर्माण होता है जो कि बहुत मजबूत होता है इसलिए हम कह सकते हैं कि स्टील में लोहे की मात्रा अधिक होती है तथा स्टील में कार्बन की मात्रा 0.2 प्रतिशत से 2.4 प्रतिशत तक होती है।

स्टील क्या है? और यह कैसे बनता है

बहुत कम लोगों को पता है कि पहले स्टील को रस्टलेस स्टील के नाम से जाना जाता था लेकिन इसका नाम बदलकर इसे स्टेनलेस स्टील कर दिया गया है।

स्टील एक ऐसी धातु है जिसमें जंग नहीं लगता है और स्टील में जंग न लगने का कारण है कि इसमें क्रोमियम भी मिलाया जाता है जो कि 15 से 20% क्रोमियम और 8 से 10% निकेल होता है।

स्टील का गलनांक यानी कि गलन बिंदु 170 से 270 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है।

स्टील के प्रकार

स्टील की क्षमता के अनुसार यह पांच प्रकार का होता है।

  1. कार्बन स्टील carbon steel
  2. लो कार्बन स्टील Low carbon steel
  3. मीडियम कार्बन स्टील Medium carbon steel
  4. हाई कार्बन स्टील High carbon steel
  5. अलॉय स्टील Alloy steel

कार्बन स्टील Carbon steel

इस इस्पात यानी कि स्टील के अंदर अलॉय तत्व के रूप में कार्बन मिलात है तभी इसे कार्बन स्टील कहा जाता है।

लो कार्बन स्टील Low carbon steel

इस स्टील में कार्बन की मात्रा रॉट आयरन से थोड़ी ज्यादा होती है अर्थात कहे तो इसमें 0.25% कार्बन की मात्रा होती है इसलिए इसे लो कार्बन स्टील और माइल्ड स्टील के नाम से भी जानते हैं।

मीडियम कार्बन स्टील Medium carbon steel

इस स्टील में कुछ यांत्रिक गुण भी होते हैं तथा इसमें 0.25% से 0.7% तक कार्बन की मात्रा होती है।

हाई कार्बन स्टील High carbon steel

इसे हाई कार्बन स्टील इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें अन्य कार्बन स्टील श्रेणी की तुलना में 1.5 प्रतिशत कार्बन की मात्रा होती है।

अलॉय स्टील Alloy steel

वह स्टील जिसमे क्रोमियम, निकिल, टंग्स्टन, मैंगनीज, कोबाल्ट आदि धातुओं का मिश्रण भी होता है उसे अलॉय स्टील कहते हैं जिसे अलोयिंग एलिमेंट्स के नाम से भी जाना जाता है जिसे अलोयिंग एलिमेंट्स भी कहते हैं।

स्टील और स्टेनलेस स्टील के बीच अंतर

स्टीलस्टेनलेस स्टील
स्टील का निर्माण लोहे और कार्बन के मिश्रण द्वारा किया जाता है जिसमें लोहा हार्ड होता है।स्टेनलेस स्टील के अंदर उच्च क्रोमियम की सामग्री होती है। जिससे स्टील की सतह पर एक अदृश्य परत बन जाती है जिससे इसके बाहरी परत को खराब होने से बचाया जाता है।
स्टील को लोहे और कार्बन के मिश्रण के द्वारा बनाया जाता हैइस स्टेनलेस स्टील को निकल, नाइट्रोजन और मोलिब्डेनम आदि मिलाकर बनाया जाता है जिससे कारण इसमें जंग नहीं लगती है।
स्टील की तुलना अगर स्टेनलेस स्टील से की जाए तो इसमें स्टील ज्यादा मजबूत होगा क्योंकि इस में कार्बन होता है।स्टेनलेस स्टील की तुलना में स्टील थोड़ा कम मजबूत होता है

अंतिम निष्कर्ष– आपको मेरे द्वारा बताई गई जानकारी की स्टील क्या है अगर आपको पसंद आती है तो इसे अपने मित्रों में शेयर करें और तुरंत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारा टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें जी धन्यवाद।

Read More



One Comment

One comment on "स्टील क्या है? और स्टील के प्रकार तथा इसका गलनांक"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post
Popular Post