1. Home
  2. /
  3. Other
  4. /
  5. Surface roughness measurement ppt

Surface roughness measurement ppt

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में आपको सतह खुरदरापन के बारे में बताने वाले है। सतह खुरदरापन क्या होता है और इसको कैसे मापा जाता है। और आपके लिए इस लेख में हमें पीपीटी फाइल को भी ऐड किया है। आप इससे डाउनलोड कर पाएंगे ( Download Surface roughness measurement ppt ) और अगर आप यही पर पढ़ना चाहत है, तो आपके लिए होने पीडीऍफ़ फाइल को भी एम्बेड (embed ) किया है। आप आराम से इसके बारे में पढ़ और सीख पाएंगे, तो चलिए दोस्तों शुरू करते है।

सतह खुरदरापन की परिभाषा | Surface roughness measurement Definition

परिभाषा: सतह खुरदरापन माप एक भौतिक सतह की ऊंचाई में छोटे पैमाने पर भिन्नता का माप है। यह बड़े पैमाने की विविधताओं जैसे कि रूप और लहराती के विपरीत है जो आमतौर पर सतह की ज्यामिति का हिस्सा होते हैं।

सतह खुरदरापन कैसे मापा जाता है? | How is surface roughness measured?

खुरदरापन को “सतह खुरदरापन तुलनित्र“(surface roughness comparator)(ज्ञात सतह खुरदरापन का एक नमूना) के खिलाफ मैन्युअल तुलना द्वारा मापा जा सकता है, लेकिन अधिक आम तौर पर एक सतह प्रोफ़ाइल माप एक प्रोफिलोमीटर के साथ किया जाता है।

Surface roughness measurement ppt
Surface roughness measurement ppt

इन्हें भी पढ़ें: usma | usma kya hai | usma ka si matrak | usma kise kahate hain

सतह खुरदरापन की गणना कैसे की जाती है? | How is surface roughness calculated?

आरएमएस RMS की गणना सूक्ष्म चोटियों और घाटियों (Calculate subtle peaks and valleys) को मापी गई सतहों के रूट मीन स्क्वायर के रूप में की जाती है। इलेक्ट्रो पॉलिशिंग (electro polishing) प्रक्रिया से सतह की फिनिश में 50% तक सुधार हो सकता है।

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कितना सटीक होना चाहिए। एक विधि इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप है। आप इस तरह से माप प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी उंगली को सतह पर भी रगड़ सकते हैं और अन्य नमूनों के साथ विषयगत रूप से तुलना कर सकते हैं।

सतह खुरदरापन एक स्टाइलस का उपयोग करके खुरदरापन परीक्षक/प्रोफिलोमीटर का उपयोग करके मापा जाता है जो घटक को छूता है और परिणामों का विश्लेषण करता है जो खुरदरापन परीक्षक स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें: Top 5 Best Asus laptop for students in 2022

सतह खुरदरापन का क्या महत्व है? | What is the importance of surface roughness?

खुरदरापन यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि एक वास्तविक वस्तु अपने पर्यावरण के साथ कैसे बातचीत करेगी। ट्राइबोलॉजी में, खुरदरी सतहें आमतौर पर अधिक तेज़ी से घिसती हैं और चिकनी सतहों की तुलना में उच्च घर्षण गुणांक होती हैं।

Download Surface roughness measurement ppt

इन्हें भी पढ़ें: Class 11th chemistry chapter 2 notes in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

सिद्धू मूसे वाला उम्र, कद, पत्नी, परिवार, जाति आदि? द्रौपदी मुर्मू जीवनी: आयु, शिक्षा, धर्म, परिवार, बेटी, पति के बारे में Rishi Sunak Biography | Age | Wife | Career सौरव जोशी उम्र, कद, पत्नी, परिवार, जाति आदि? लीप जोशी (जेठालाल ) उम्र, कद, पत्नी, परिवार, जाति आदि? rte admission 2022-23 Top 5 Best Asus laptop for students in 2022 गियर कितने प्रकार के होते हैं? चक्रवात किसे कहते हैं?