मनुष्यों के दांतों के प्रकार।
x

मनुष्यों के दांतों के प्रकार।

दांत कठोर निर्माण होते हैं जो पूरी तरह से सभी कशेरुकी जंतुओं में देखे जाते हैं। वास्तव में, कुछ रीढ़विहीन प्राणियों की तुलना “दांतों” से की जा सकती है, फिर भी वे अपने निर्माण और क्षमताओं में बहुत भिन्न हैं। लोगों में कई तरह के दांत पाए जाते हैं।

मानव दांत-

अजगर और पेलिकन के विपरीत, लोग एक बड़े निगल में भोजन नहीं निगल सकते। भोजन को अच्छी तरह से निगलने से पहले उसे अधिक मामूली टुकड़ों में विभाजित किया जाना चाहिए। यह क्षमता दांत नामक कठोर, कैल्सीफाइड संरचनाओं द्वारा की जाती है।

लोगों के पास विभिन्न प्रकार के दांत होते हैं जो काटने, फाड़ने, कतरनी, कुचलने और कुचलने जैसी विभिन्न भूमिकाएं भरते हैं। दांत जबड़े की मांसपेशियों द्वारा नियंत्रित होते हैं और लार की सहायता से ग्रीस समाप्त हो जाता है, जो लार के अंगों में बनता है।

इन्हें भी पढ़ें – कोशिका के प्रकार कितने होते हैं?

मनुष्यों में दांत के प्रकार-

दांतों के विभिन्न आकार होते हैं क्योंकि प्रत्येक दांत रोमिनेशन (काटने) और अंततः प्रसंस्करण के दौरान प्रदर्शन करने के लिए एक विशिष्ट भूमिका निभाता है। वे वैसे ही एक अप्रत्याशित तरीके से स्थित हैं, ताकि उनकी ज़रूरतों को अधिक आसानी से पूरा किया जा सके।

free online mock test

लोगों में चार अनोखे प्रकार के दांत होते हैं। मानव दांतों की संरचना और तत्वों को नीचे दर्ज किया गया है:

कृन्तक-

कृन्तक मुंह के सामने उपलब्ध हैं। इन दांतों में नुकीले किनारे होते हैं और भोजन को छोटे, चबाने योग्य टुकड़ों में काटने के लिए समायोजित किए जाते हैं। लोगों के ऊपरी जबड़े में आठ कृन्तक, चार कृन्तक और निचले जबड़े में चार कृन्तक होते हैं।

कैनाइन-

कैनाइन को इसी तरह क्यूस्पिड कहा जाता है। वे दंत वक्र के ‘पक्षों’ पर व्यवस्थित होते हैं। वे विशिष्ट रूप से तेज, लंबी और तेज सतह हैं। उनकी आवश्यक क्षमता भोजन (मांस जैसे तीव्र भोजन) को पकड़ने और फाड़ने की है। लोगों के पास चार कुत्ते होते हैं, दो ऊपरी जबड़े में और दो निचले जबड़े में।

प्रिमोलर-

प्रीमोलर्स को भी बाइसीस्पिड कहा जाता है और ये कुत्ते के पीछे स्थित होते हैं। इन दांतों में किनारों के साथ एक स्तर की सतह होती है, जिसे भोजन को और अधिक मामूली टुकड़ों में कुचलने और कुचलने के लिए समायोजित किया जाता है। लोगों के जबड़े के दोनों तरफ आठ प्रीमोलर होते हैं।

इन्हें भी पढ़ेंसेल ऑर्गेनेल और इसके कार्य क्या है?

दाढ़-

दाढ़ सबसे बड़े और सबसे अधिक जमीन वाले दांत होते हैं। इसकी एक विशाल और स्तरीय काटने वाली सतह है, जो भोजन को कुचलने के लिए चारों ओर समायोजित है। लोगों के 12 दाढ़ होते हैं, प्रत्येक जबड़े में छह होते हैं। उनमें से चार चतुर दांत हैं, जिन्हें तीसरा दाढ़ भी कहा जाता है, जो 17 से 25 वर्ष की आयु के मध्य में आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *