1. Home
  2. /
  3. Other
  4. /
  5. वेग क्या है? (What is velocity)

वेग क्या है? (What is velocity)

वेग और गति शब्द हमें इस बात का अंदाजा देते हैं कि कोई वस्तु कितनी तेज या धीमी गति से चल रही है। अक्सर, हम ऐसी स्थितियों का सामना करते हैं जहां हमें यह पहचानने की आवश्यकता होती है कि दो या दो से अधिक वस्तुओं में से कौन सी तेजी से आगे बढ़ रही है।

यदि वे एक ही सड़क पर एक ही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, तो दोनों के तेज का आसानी से पता लगाया जा सकता है। हालांकि, अगर उनकी गति की दिशा विपरीत दिशा में है, तो सबसे तेज निर्धारित करना मुश्किल है। ऐसे मामलों में, वेग की अवधारणा सहायक होती है।

वेग क्या है?

किसी वस्तु के वेग का अर्थ संदर्भ और समय के एक फ्रेम के संबंध में वस्तु की स्थिति के परिवर्तन की दर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। यह जटिल लग सकता है लेकिन वेग मूल रूप से एक विशिष्ट दिशा में गति कर रहा है।

यह एक सदिश राशि है, जिसका अर्थ है कि हमें वेग को परिभाषित करने के लिए परिमाण (गति) और दिशा दोनों की आवश्यकता होती है। इसका SI मात्रक मीटर प्रति सेकंड (ms1) है। यदि किसी पिंड के वेग में परिमाण या दिशा में परिवर्तन होता है तो पिंड को त्वरण कहा जाता है।

also read – उत्प्लावक बल किसे कहते हैं?

प्रारंभिक और अंतिम वेगजेड

प्रारंभिक वेग बताता है कि जब गुरुत्वाकर्षण पहली बार वस्तु पर बल लगाता है तो कोई वस्तु कितनी तेजी से यात्रा करती है। दूसरी ओर, अंतिम वेग एक सदिश राशि है जो एक गतिमान पिंड की गति और दिशा को उसके अधिकतम त्वरण तक पहुंचने के बाद मापता है।

अंतिम वेग कैसे ज्ञात करें?

  • कुछ गणनाओं और बुनियादी वैचारिक ज्ञान के साथ अंतिम वेग खोजना आसान है।
  • किसी निश्चित दूरी को तय करने में लगने वाले समय को कुल दूरी से भाग देकर वस्तु का मूल वेग ज्ञात कीजिए। समीकरण में V = d/t, V वेग है, d दूरी है और t समय है।
  • वस्तु के द्रव्यमान को बल से विभाजित करके वस्तु के त्वरण का निर्धारण करें और उत्तर को उस समय से गुणा करें जब तक कि इसे तेज करने में समय लगता है। उदाहरण के लिए, यदि वस्तु का वजन 30 किग्रा है और उस पर 15 N का बल लगाया गया है, तो त्वरण 4 m/s होगा।
  • अंतिम वेग प्राप्त करने के लिए चरण 1 और चरण 2 से प्राप्त मात्रा को जोड़ें। उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रारंभिक वेग 3 m/s था और आपकी वस्तु का त्वरण 4 m/s है, तो आपका अंतिम वेग 7 m/s (3 + 4 = 7) है।

गति और वेग-

हम में से अधिकांश के लिए गति और वेग थोड़ा भ्रमित करने वाला हो सकता है। ठीक है, गति और वेग के बीच का अंतर यह है कि गति हमें यह बताती है कि कोई वस्तु कितनी तेजी से आगे बढ़ रही है जबकि वेग हमें न केवल अपनी गति बताता है बल्कि हमें यह भी बताता है कि शरीर किस दिशा में आगे बढ़ रहा है। हम गति को एक कार्य के रूप में परिभाषित कर सकते हैं तय की गई दूरी जबकि वेग विस्थापन का एक फलन है।

also read – आयनीकरण ऊर्जा (Ionization Energy) क्या है?

वेग का उदाहरण-

तात्कालिक वेग और औसत वेग की अवधारणा को समझने के लिए, आइए इस उदाहरण को लेते हैं। गहना रोज सुबह अपने पिता की कार में स्कूल जाती है। उसका स्कूल उसके घर से 8 किमी दूर है, और उसे यात्रा करने में 15 मिनट लगते हैं, लेकिन जब वह कार के डैशबोर्ड पर स्पीडोमीटर को देखती है, तो वह हर समय एक अलग रीडिंग दिखाती है। तो, अब वह अपने वेग को कैसे जानेगी?

प्रश्न और उत्तर (FAQ)

क्या सदिश राशियों को बीजगणितीय रूप से जोड़ा जा सकता है?

सदिश राशियों को बीजगणितीय रूप से नहीं जोड़ा जा सकता क्योंकि उनमें परिमाण के साथ-साथ दिशाएँ भी होती हैं। और दिशाओं को बीजगणितीय रूप से नहीं जोड़ा जा सकता है।

तात्कालिक गति क्या है?

तात्कालिक गति को किसी विशिष्ट समय पर किसी वस्तु की गति के रूप में परिभाषित किया जाता है।

One thought on “वेग क्या है? (What is velocity)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

सिद्धू मूसे वाला उम्र, कद, पत्नी, परिवार, जाति आदि? द्रौपदी मुर्मू जीवनी: आयु, शिक्षा, धर्म, परिवार, बेटी, पति के बारे में Rishi Sunak Biography | Age | Wife | Career सौरव जोशी उम्र, कद, पत्नी, परिवार, जाति आदि? लीप जोशी (जेठालाल ) उम्र, कद, पत्नी, परिवार, जाति आदि? rte admission 2022-23 Top 5 Best Asus laptop for students in 2022 गियर कितने प्रकार के होते हैं? चक्रवात किसे कहते हैं?