Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / class-11th-chemistry-chapter-2-notes-in-hindi

Class 11th chemistry chapter 2 notes in Hindi

Class 11th chemistry chapter 2 notes in Hindi

जैसा कि अध्याय का नाम कहता है, यहाँ, हम परमाणु संरचना में गहराई से खुदाई करते हैं, अर्थात हम प्रत्येक परमाणु कण की पृष्ठभूमि का विस्तार से अध्ययन करते हैं। रसायन विज्ञान मुख्य रूप से तीन कणों की पूरी समझ पर आधारित है, चाहे वह प्रतिक्रिया हो या अन्य तत्वों के साथ सरल बंधन।

रसायन विज्ञान अध्याय 2 notes

कैथोड किरणों के गुण

  • कैथोड किरणें सीधी रेखा में गमन करती हैं।
  • कैथोड किरणें कैथोड से प्रारंभ होकर ऐनोड की ओर गति करती हैं।
  • किरणें स्वयं दिखाई नहीं देती हैं, लेकिन उनके व्यवहार को कुछ प्रकार के पदार्थों (फ्लोरोसेंट या फॉस्फोरसेंट) की मदद से देखा जा सकता है, जो इनके टकराने पर चमकते हैं।
  • कैथोड किरणें ऋणावेशित कणों से बनी होती हैं। जब धातु की प्लेटों की एक जोड़ी की सहायता से कैथोड किरणों पर विद्युत क्षेत्र लगाया जाता है, तो ये ऋणात्मक आवेश की उपस्थिति का संकेत देते हुए धनात्मक प्लेट की ओर विक्षेपित पाई जाती हैं।
  • कैथोड किरणों की विशेषताएं इलेक्ट्रोड की सामग्री और कैथोड रे’ट्यूब में मौजूद गैस की प्रकृति पर निर्भर नहीं करती हैं।

एनोड किरणों के गुण

  • एनोड किरणों को बनाने वाले कणों पर धनात्मक आवेश (e) का मान डिस्चार्ज ट्यूब में गैस की प्रकृति पर निर्भर करता है।
  • कणों के आवेश से द्रव्यमान का अनुपात उस गैस पर निर्भर करता है जिससे ये उत्पन्न होते हैं।
  • कुछ धनावेशित कणों में विद्युत आवेश की मूलभूत इकाई का गुणज होता है।
  • चुंबकीय या विद्युत क्षेत्र में इन कणों का व्यवहार इलेक्ट्रॉन या कैथोड किरणों के लिए देखे गए व्यवहार के विपरीत है।

थॉमसन मॉडल

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, विभिन्न वैज्ञानिकों ने अपने परमाणु मॉडल का प्रस्ताव दिया था, थॉम्पसन उनमें से एक थे जिन्होंने सबसे पहले मॉडल का सुझाव दिया था। उन्होंने परमाणु में इलेक्ट्रॉनों की उपस्थिति की खोज की है।

हमारे एटम क्लास 11 नोट्स पीडीएफ की संरचना में, हमने आपको इसका एक समग्र विचार प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रयोग को संक्षेप में प्रस्तुत किया है।

अवधारणा को आसानी से और शीघ्रता से समझने में आपकी सहायता करने के लिए प्रस्तावित मॉडल के लिए एक आरेख भी है। आरेख एक गोले को दर्शाता है जिसमें धनात्मक और ऋणात्मक दोनों आवेश एक साथ हैं। मॉडल ने परमाणु की समग्र तटस्थता को प्रकट किया क्योंकि चार्ज एक ही स्थान पर मौजूद होने के कारण रद्द हो जाते हैं।

रदरफोर्ड का मॉडल

थॉम्पसन की कमियों को दूर करने के लिए रदरफोर्ड नामक एक अन्य वैज्ञानिक ने अपना परमाणु मॉडल प्रस्तावित किया। फिर भी, इस मॉडल में थॉम्पसन द्वारा पिछले मॉडल के समान ही अवलोकन और गणना का अपना सेट है।

एटम कक्षा 11 के नोट्स पीडीएफ की हमारी संरचना यह सुनिश्चित करती है कि छात्र विभिन्न वैज्ञानिकों द्वारा प्रस्तावित विचारों के बारे में विवेकपूर्ण तरीके से स्पष्ट हों। यह आवश्यक है कि सभी वैज्ञानिकों के निष्कर्षों में गड़बड़ी न की जाए।

परमाणु संख्या और द्रव्यमान संख्या

हालांकि एक महत्वपूर्ण अवधारणा, फिर भी परमाणु संख्या और द्रव्यमान संख्या शायद भौतिक रसायन विज्ञान में सबसे भ्रमित करने वाली शब्दावली है। इसलिए छात्रों को इन दोनों से निपटने में सावधानी बरतने की जरूरत है।