Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / obtuse-angled-triangle

अधिक कोण त्रिभुज किसे कहते हैं?

अधिक कोण त्रिभुज किसे कहते हैं?

त्रिभुज एक बंद दो-परत समतल आकृति है जिसमें तीन भुजाएँ और तीन बिंदु होते हैं। त्रिभुज की भुजाओं और आंतरिक बिंदुओं के प्रकाश में, विभिन्न प्रकार के त्रिभुज प्राप्त होते हैं और अधिक कोण परिकलित त्रिभुज उनमें से एक है।

त्रिभुज के अंदरूनी बिंदुओं में से एक को असंवेदनशील (उदाहरण के लिए 90° से अधिक) मान लें, तो उस बिंदु पर, त्रिभुज को कठोर परिकलित त्रिभुज के रूप में जाना जाता है।

अधिक कोण त्रिभुज की परिभाषा

जिस त्रिभुज का कोई भी बिंदु ठण्डा-हृदय बिन्दु हो या 90 अंश से अधिक हो, तो उस बिंदु पर वह हृदयहीन परिकलित त्रिभुज या अचिन्त्य त्रिभुज कहलाता है। बेरहम त्रिभुज के अंदरूनी बिंदुओं की मात्रा 180 डिग्री के बराबर होती है। इसका मतलब है कि किसी भी त्रिभुज के लिए बिंदु कुल संपत्ति पहले की तरह जारी रहती है।

अत: यह मानकर कि एक बिंदु कठोर है या 90 डिग्री से अधिक है, तो उस बिंदु पर, अन्य दो बिंदु निश्चित रूप से तीव्र हैं या दोनों बिंदु 90 डिग्री से कम हैं।

अधिक कोण

चूँकि हम यहाँ एक परिकलित त्रिभुज के संबंध में सीख रहे हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि वास्तव में हृदयहीन बिंदु क्या है? जब हम किसी भी दो पंक्तियों को जोड़ते हैं तो मूल रूप से तीन प्रकार के बिंदु बनाए जाते हैं जो समाप्त होने लगते हैं। वे:

  • तीव्र कोण
  • समकोण
  • अधिक कोण

एक तीव्र बिंदु का आकार तब होता है जब दो रेखा के टुकड़े इस तरह से भाग लेते हैं कि उनके बीच का बिंदु 90 डिग्री से कम हो। इस बिंदु के कारण आने वाले त्रिभुज को तीव्र बिंदु त्रिभुज कहा जाता है।

एक सही बिंदु तैयार किया जाता है जब एक रेखा खंड वास्तव में जुड़ने वाले फोकस पर एक अलग रेखा खंड के विपरीत होता है।