Cart () - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / protein-kya-hai-protein-ke-karya

प्रोटीन क्या है? तथा‌ प्रोटीन के कार्य

प्रोटीन क्या है? तथा‌ प्रोटीन के कार्य

प्रोटीन असाधारण रूप से विशाल परमाणु होते हैं जो आवश्यक इकाइयों से बने होते हैं जिन्हें अमीनो एसिड कहा जाता है। साथ ही कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन युक्त अमीनो एसिड में नाइट्रोजन होता है।

प्रोटीन क्या है?

प्रोटीन अणुओं का एक जटिल समूह होता है जो शरीर के सभी जरूरी काम करता है। इसके द्वारा बाल, नाखून, हड्डियों और मांसपेशियों बनती है। प्रोटीन ऊतकों, अंगों को एक आकार देता है? प्रोटीन बड़े, जटिल अणु होते हैं जो शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रोटीन सैकड़ों या हजारों छोटी इकाइयों से बने होते हैं जिन्हें अमीनो एसिड कहा जाता है, जो लंबी श्रृंखलाओं में एक दूसरे से जुड़े होते हैं। 20 विभिन्न प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें मिलाकर प्रोटीन बनाया जा सकता है

प्रोटीन परमाणु विशाल, जटिल कण होते हैं जो अमीनो एसिड के कम से कम एक घुमावदार और ढहे हुए तारों से बने होते हैं। प्रोटीन अत्यधिक जटिल परमाणु होते हैं जो जीवन के सबसे आवश्यक और महत्वपूर्ण भागों से प्रभावी रूप से जुड़े होते हैं। इनमें पाचन, विकास, रक्षक, कोशिका पत्राचार और उप-परमाणु पावती शामिल हैं।

इन्हे भी पढ़ें – सूक्ष्मजीव क्या हैं || सूक्ष्मजीव के प्रकार।

प्रोटीन के कार्य –

लंबे अमीनो संक्षारक स्ट्रैंड में विभिन्न आयोटा के बीच सकारात्मक नकारात्मक आकर्षण इसे अपने असाधारण दिमागी आकार को फ्रेम करने के लिए बार-बार लूप बनाते हैं। ढहे हुए प्रोटीन अन्य ढह चुके प्रोटीनों के साथ अधिक बड़े और अधिक जटिल आकार बनाने के लिए समेकित हो सकते हैं।

एक प्रोटीन कण की ढह गई स्थिति शरीर विज्ञान में अपना काम तय करती है। प्राथमिक प्रोटीन को ऐसे तरीके से ढाला जाता है जो उन्हें शरीर के मूलभूत निर्माणों को फ्रेम करने की अनुमति देता है। कोलेजन, एक फाइबर आकार वाला प्रोटीन, शरीर के ऊतकों के बड़े हिस्से को एक साथ रखता है। केराटिन, एक अन्य अंतर्निहित प्रोटीन त्वचा की बाहरी परत में जलरोधी किस्में का एक संगठन बनाता है।

प्रोटीन क्या है? तथा‌ प्रोटीन के कार्य।
प्रोटीन क्या है? तथा‌ प्रोटीन के कार्य।

प्रोटीन के 3 प्रकार क्या हैं?

प्रोटीन की तीन संरचनाएं रेशेदार, गोलाकार और झिल्ली होती हैं, जिन्हें प्रत्येक प्रोटीन के कार्य से भी तोड़ा जा सकता है। प्रत्येक श्रेणी में प्रोटीन के उदाहरणों के लिए पढ़ते रहें और आप उन्हें किन खाद्य पदार्थों में पा सकते हैं

प्रोटीन का क्रम –

प्रोटीन परमाणु विशाल, जटिल कण होते हैं जो अमीनो एसिड के कम से कम एक घुमावदार और ढहे हुए तारों से बने होते हैं। प्रत्येक अमीनो संक्षारक सहसंयोजक बंधों द्वारा निम्नलिखित अमीनो संक्षारक से जुड़ा होता है।

  • आवश्यक (प्रथम स्तर) – प्रोटीन संरचना एक श्रृंखला में अमीनो एसिड का एक क्रम है।
  • वैकल्पिक (सहायक स्तर) – प्रोटीन संरचना का आकार अमीनो संक्षारक श्रृंखला के ढहने और मुड़ने से होता है।
  • तृतीयक (तीसरा स्तर) – प्रोटीन संरचना तब तैयार की जाती है जब एक बड़े तीन स्तरित डिज़ाइन को आकार देने के लिए वैकल्पिक निर्माण ओवरले के मोड़ और ओवरलैप फिर से होते हैं।
  • चतुर्धातुक (चौथा स्तर) – प्रोटीन संरचना एक प्रोटीन है जिसमें एक से अधिक ढह गई अमीनो संक्षारक श्रृंखला होती है।

सबसे ज्यादा प्रोटीन किस फल में पाया जाता है?

अमरूदअमरूद सबसे अधिक प्रोटीन युक्त फलों में से एक है। आपको हर कप में 4.2 ग्राम सामान मिलेगा। यह उष्णकटिबंधीय फल विटामिन सी और फाइबर में भी उच्च है।