Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / zinc-ki-kami-se-kaun-sa-rog-hota-hai

जिंक की कमी से कौन सा रोग होता है?

जिंक की कमी से कौन सा रोग होता है?

हेलो, दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से, मैं आपको जिंक के बारे में जानकारी देने वाला हूँ, यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

जिंक किसे कहते हैं?

जिंक प्रकृति में आसानी से पाया जाता है तथा संयुक्त रूप में यह जिंकाइट, जिंक ब्लेण्डी तथा कैलेमाइन के रूप में पाया जाता है। यह नीलापन लिए हुए सफेद रंग की ठोस व भारी धातु होती है। और इसमें कठोरता, भंगुरता, ऑक्सीकरणरोधी और तन्यता के गुण पाए जाते हैं।

जिंक प्रकृति में आसानी से पाया जाता है तथा संयुक्त रूप में यह जिंकाइट, जिंक ब्लेण्डी तथा कैलेमाइन के रूप में पाया जाता है। यह नीलापन लिए हुए सफेद रंग की ठोस व भारी धातु होती है।
जिंक की कमी से कौन सा रोग होता है?

जिंक की कमी से होने वाला रोग

  1. डायरिया– डायरिया को दस्त के रूप में भी जाना जाता है यह एक बीमारी है जो आपको सामान्य की तुलना में अधिक शिथिल या अधिक मल पास करती है। यह एक परिणाम हो सकता है, गैस्ट्रोएंटेराइटिस, जिसे पेट का फ्लू भी कहा जाता है। यह माइक्रोबियल संक्रमण के कारण पेट या आंत की सूजन के अलावा कुछ भी नहीं है।
  2. बालों का झड़ना- इस सूक्ष्म पोषक तत्व की कमी से बाल झड़ने लगते हैं और पतले हो जाते हैं। जिंक की कमी से बालों के रोम के प्रोटीन की संरचना में परिवर्तन होता है। इससे वे कमजोर हो जाते हैं और नए बाल सामान्य से जल्दी झड़ जाते हैं। जिंक युक्त आहार आपके बालों के रंग, बनावट और ताकत को पुनर्जीवित करने में मदद करता है।

जिंक प्रोटीन क्या है?

  • कद्दू के बीज
  • मूंगफली का मक्खन
  • बादाम का मक्खन
  • जौ की खिचड़ी

जिंक धातु के उपयोग

  1. इसका उपयोग डाइयों की ढलाई (die-casting) में किया जाता है।
  2. इसका मुख्य उपयोग स्टील का जस्तीकरण (galvanising) के लिए किया जाता है।
  3. इसका उपयोग विद्युतीय सेल (electric cell) बनाने में भी किया जाता है।
  4. मिश्र धातुएँ जैसे- पीतल(brass), डेल्टा धातु, जर्मन-सिल्वर आदि बनाने में उपयोग किया जाता है।