Cart () - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / celsius-aur-centigrade-ke-bich-kya-antar-hai

सेल्सियस और सेंटीग्रेड के बीच अंतर क्या है?

सेल्सियस और सेंटीग्रेड के बीच अंतर क्या है?

हम जानते हैं कि तापमान गर्मी या शीतलता की डिग्री का माप है। तापमान एक भौतिक मात्रा है जिसे मापा जा सकता है। सेल्सियस और फारेनहाइट तापमान मापने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली इकाइयाँ हैं। इस लेख में सेल्सियस और फारेनहाइट के बीच अंतर जानें।

तापमान की इकाइयाँ

तापमान मापने के लिए कई इकाइयाँ हैं, लेकिन सेल्सियस और फ़ारेनहाइट में तापमान मापने के लिए सबसे लोकप्रिय इकाई है। पानी के संदर्भ में इन दो इकाइयों के क्वथनांक और हिमांक के लिए संबंधित मान हैं। सेल्सियस और फारेनहाइट, तापमान मापने की इकाइयाँ कई मायनों में बहुत उपयोगी हैं।

तापमान मापने के लिए कई इकाइयाँ हैं, लेकिन सेल्सियस और फ़ारेनहाइट में तापमान मापने के लिए सबसे लोकप्रिय इकाई है।

और पूरी दुनिया में उपयोग की जाती हैं। सेल्सियस से फ़ारेनहाइट में बदलने के लिए सूत्र हैं, सेल्सियस से फ़ारेनहाइट रूपांतरण के लिए यहां क्लिक करें। शिक्षार्थियों को अवधारणा को अधिक प्रभावी ढंग से समझने में मदद करने के लिए फारेनहाइट और सेल्सियस के बीच का अंतर नीचे दिया गया है।

सेल्सीयस

सेल्सियस को सेंटीग्रेड भी कहा जाता है और अधिकांश देशों द्वारा इसका उपयोग किया जाता है। सेल्सियस का नाम स्वीडिश खगोलविद एंड्रेस सेल्सियस के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने तापमान को मापने के लिए एक समान उपकरण पेश किया था।

फ़ारेनहाइट

संयुक्त राज्य अमेरिका में गैर-वैज्ञानिक उपयोगों के लिए एक मानक के रूप में तापमान को मापने के लिए फ़ारेनहाइट प्रणाली का उपयोग किया जाता है। इसका नाम जर्मन-डच भौतिक विज्ञानी डैनियल गेब्रियल फारेनहाइट के नाम पर रखा गया है।