Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / why-is-water-conservation-necessary

जल संरक्षण क्यों आवश्यक है?

जल संरक्षण क्यों आवश्यक है?

हेलो, दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से, मैं आपको जल संरक्षण के बारे में जानकारी देने वाला हूँ, यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

जल संरक्षण का अर्थ

जल संरक्षण का अर्थ पानी बर्बादी तथा प्रदूषण को रोकने से है। जल संरक्षण एक अनिवार्य आवश्यकता है क्योंकि वर्षा-जल हर समय उपलब्ध नहीं रहता। अतः पानी की कमी को पूरा करने के लिये पानी का संरक्षण आवश्यक है। एक अनुमान के अनुसार विश्व में 350 मिलियन क्यूबिक मील पानी है। इसमें से 97 प्रतिशत भाग समुद्र से घिरा हुआ है। 

पृथ्वी पर जल तीन स्वरूपों में उपलब्ध होता है -

  1. तरल जल - समुद्र, नदियाँ, झरने, तालाब, कुएँ आदि।
  2. ठोस जल (बर्फ) - पहाड़ों तथा ध्रुवों पर जमी बर्फ।
  3. वाष्प (भाप) - बादलों में भाप।

जल संसाधनों का संरक्षण

जले का मूल्य प्राकृतिक संसाधन है जिसका संरक्षण किया जाना नितांत आवश्यक है।भारत एक कृषि प्रधान देश है तथा कृषि भी भारत की अर्थव्यवस्था का मूल आधार है। कृषि उत्पादन में वृद्धि तथा उसमें स्थायित्व लाना जाना बहुत ही आवश्यक है। सौभाग्य बस हमारे देश में वर्ष भर फसलें उगाने के लिए अनुकूल जलवायु तो है, परंतु मानसूनी वर्षा का वितरण बड़ा ही अनियमित, अनिश्चित और असमान है।जल के कुशल प्रबंधन के लिए उसके संरक्षण की चार विधियां निम्नलिखित हो सकती हैं-

  1. जन-जागरण पैदा करना और जल के संरक्षण एवं उसकी कुशल प्रबंधन से संबंधित सभी क्रियाकलापों में जन सामान्य को सम्मिलित करना।
  2. बागवानी, वाहनों की धुलाई, शौचालय और वास बेसिनो मैं उपचारित जल के उपयोग में कमी लाना।
  3. जलाशय में को प्रदूषण से बचाना। एक बार प्रदूषित होने पर जलाशक्ष वर्षो बाद पुनः उपयोगी हो पाते हैं।
    4.जल की बर्बादी तथा जल प्रदूषण को रोकने के लिए जल की पाइप लाइनों की तत्काल मरम्मत करना।

इस प्रकार जल को किसी भी प्रकार नष्ट होने से बचाना ही जल संरक्षण है।परंतु जल संरक्षण के लिए सभी क्षेत्रों में एक जैसे उपाय लागू नहीं किए जा सकते हैं। क्षेत्र विशेष के जल संसाधनोंके विकास और प्रबंधन के लिए क्षेत्र से संबंधित स्थानीय जल्द सामान्य की भागीदारी सुनिश्चित करना अति आवश्यक है।

जल संरक्षण के फायदे

सूखे से बचाव

भले ही आबादी और उद्योग की वृद्धि के कारण ताजे जल स्रोतों की हमारी जरूरत हमेशा बढ़ रही है, लेकिन हमारे पास आपूर्ति निरंतर बनी हुई है। भले ही पानी अंततः पानी के चक्र के माध्यम से पृथ्वी पर लौटता है, यह हमेशा एक ही स्थान पर, या एक ही मात्रा और गुणवत्ता में वापस नहीं आता है। हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी की मात्रा को कम करके, हम भविष्य के सूखे वर्षों से बेहतर रक्षा कर सकते हैं।

यह हमारे पर्यावरण को संरक्षित करने में मदद करता है

आपके पानी के उपयोग को कम करने से घरों, व्यवसायों, खेतों और समुदायों को संसाधित करने और इसे वितरित करने के लिए आवश्यक ऊर्जा कम हो जाती है, जो बदले में, प्रदूषण को कम करने और ईंधन संसाधनों के संरक्षण में मदद करती है।

जल की सीमित उपलब्धता

धरती पर पानी की मात्रा सीमित है, और सभी जल स्रोतों में से केवल एक छोटा हिस्सा ही पीने योग्य है। बढ़ती जनसंख्या और औद्योगिकीकरण के कारण जल की मांग में वृद्धि हो रही है, जिससे जल की उपलब्धता पर दबाव पड़ रहा है।

कृषि की आवश्यकताएँ

कृषि जल का एक प्रमुख उपभोक्ता है। जल संरक्षण के माध्यम से, कृषि क्षेत्र में पानी की दक्षता बढ़ाई जा सकती है, जिससे अन्न और अन्य फसलों के उत्पादन में वृद्धि हो सकती है बिना अधिक पानी का उपयोग किए।

निष्कर्ष

जल संरक्षण न केवल हमारे लिए बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी जल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। इसे लागू करने के लिए, हमें जल के प्रति अपने व्यवहार और नीतियों में बदलाव करने की आवश्यकता है, ताकि हम सभी के लिए एक स्थायी और जीवंत भविष्य सुनिश्चित कर सकें।