Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / electric-field-intensity-in-hindi

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता किसे कहते हैं? | S.I. मात्रक

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता किसे कहते हैं?  | S.I. मात्रक

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको विद्युत क्षेत्र की तीव्रता क्या है इसकी जानकारी देने वाले हैं और विद्युत क्षेत्र की एस आई ( SI ) मात्रक क्या होता है तो अगर आप जाना चाहते हैं तो विद्युत क्षेत्र के इस लेख को पूरा जरूर पड़े तो चलिए शुरू करते हैं।

विद्युत क्षेत्र क्या है? | vidyut chhetra kya he

जब कोई आवेश के चारों दिशा का वह क्षेत्र जिसमें किसी अन्य आवेश (चार्ज ) को लाने पर वह वैद्युत बल (electric force) आकर्षण या प्रतिकर्षण (attraction or repulsion) बल का अनुभव करती है, उसे विद्युत क्षेत्र कहते है।

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता की परिभाषा? | vidyut kshetra ki paribhasha

विद्युत क्षेत्र (electric field) के किसी भी बिंदु पर रखे परिक्षण आवेश (चार्ज ) पर प्रतिएकांक धनावेश पर लगने वाले बल ही विद्युत क्षेत्र की तीव्रता कहलाता है।

विद्युत क्षेत्र तीव्रता क्या होती है? | vidyut chetra ki tivrata kya he

विद्युत क्षेत्र के किसी बिंदु पर विद्युत क्षेत्र तीव्रता (Electric field intensity) उस बिंदु पर रखे एकांक (unit) धनावेश पर लगने वाले बल के बराबर होती है। चूंकि एकांक आवेश (अर्थात 1 कूलाम आवेश) कल्पना मात्र है, क्योंकि किसी बिंदु पर 1 कूलाम धनात्मक आवेश का तात्पर्य है कि वहां 6.25 × 10¹⁸ इलेक्ट्रॉनों की कमी होना, अतः उस बिंदु पर एक अल्प परिमाण का परीक्षण धनावेश रखते हैं।

परीक्षण धनावेश इतने अल्प परिमाण का होना चाहिए कि इसे रखने से विद्युत क्षेत्र (Electricity field) के परिमाण पर कोई प्रभाव नहीं पड़े। इस परीक्षण धनावेश पर लगने वाले बल (force) तथा परीक्षण आवेश के मान की निष्पत्ति को उस बिंदु पर क्षेत्र की तीव्रता (intensity) कहते हैं।

अतः विद्युत क्षेत्रीय में किसी बिंदु (point) पर उसकी तीव्रता, उस बिंदु पर रखें एक अल्प परिमाण (poor result) के परीक्षण धनावेश पर लगने वाले बल तथा परीक्षण आवेश के मान की निष्पत्ति (achievement) के बराबर होती है। विद्युत क्षेत्रीय की तीव्रता एक सदिश राशि (Vector amount) है। इसकी दिशा धनात्मक परीक्षण आवेश (charge) पर लगने वाले बल की दिशा होती है। माना विद्युत क्षेत्रीय के किसी बिंदु पर परीक्षण धनावेश q₀ रखने पर उस पर बल F लगता है, तो परिभाषानुसार उस बिंदु पर विद्युत क्षेत्रीय की तीव्रता का मात्रक।

विद्युत क्षेत्र के किसी बिंदु पर विद्युत क्षेत्र तीव्रता (Electric field intensity) उस बिंदु पर रखे एकांक (unit) धनावेश पर लगने वाले बल के बराबर होती है।

तीव्रता का S.I. मात्रक क्या है?

विद्युत क्षेत्रीय की तीव्रता का S.I. मात्रक न्यूटन/कूलाम है। लेकिन

विद्युत क्षेत्रीय की तीव्रता का S.I. मात्रक न्यूटन/कूलाम है।

अतः S.I. पद्धति में विद्युत क्षेत्रीय की तीव्रता (intensity) (या संक्षेप में केवल विद्युत क्षेत्रीय) का मात्रक (unit) (किग्रा×मीटर)/(एम्पियर×सेकंड³) भी है।

विमीय सूत्र

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता का विमीय सूत्र- [MLT⁻³A⁻¹] है तथा C.G.S. मात्रक डायन/स्थैत कूलाम है।

इलेक्ट्रिसिटी क्षेत्र में आवेश पर बल

यदि किसी बिंदु पर विद्युत क्षेत्रीय की तीव्रता E है, तो उस बिंदु पर रखे आवेश q पर लगने वाला बल F होगा, जहां

यदि किसी बिंदु पर विद्युत क्षेत्रीय की तीव्रता E है, तो उस बिंदु पर रखे आवेश q पर लगने वाला बल F होगा

यदि आवेश q धनात्मक है तो इस बल की दिशा विद्युत क्षेत्र की दिशा में होगी तथा यदि आवेश ऋणात्मक है तो बल की दिशा विद्युत क्षेत्र की दिशा में विपरीत होगी।

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता का आयामी सूत्र

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता का आयामी सूत्र है- E = [M1 L1 T-2] × [I1 T1]-1 = [M1 L1 T-3 I-1]. इसलिए, विद्युत क्षेत्र को विमीय रूप से [M1 L1 I-1 T-3] के रूप में दर्शाया जाता है।

विद्युत क्षेत्र की SI इकाई | si unit of electric field

वोल्ट/ मीटर (V/m) होती है।

महत्वपूर्ण तथ्य

  1. विद्युत क्षेत्र की तीव्रता (intensity) को संक्षेप में केवल विद्युत क्षेत्र (electric field) भी कहते हैं।
  2. विद्युत क्षेत्र का अन्य मात्रक (unit) वोल्ट/मीटर है जहां 1 वोल्ट/मीटर = न्यूटन/कूलाम
  3. प्रत्येक आवेश (charge) के चारों ओर विद्युत क्षेत्र होता है। धनावेश के कारण विद्युत क्षेत्र, आवेश से बाहर की ओर दिष्ट (vector) होता है तथा प्रत्येक बिंदु पर त्रीज्यीय (Triangular) होता है। इसके विपरीत, ऋणावेश (Negative charge) के कारण विद्युत क्षेत्र, आवेश की ओर दिष्ट (vector) होता है तथा प्रत्येक बिंदु (point) पर त्रीज्यीय होता है।