Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / kampyootar-ke-laabh-tatha-haani

कंप्यूटर के लाभ तथा हानि

कंप्यूटर के लाभ तथा हानि

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कि दिए गए डाटा को प्रोसेस करके आउटपुट के रूप में है वांछित परिणाम देता है। 

1-कंप्यूटर के लाभ

हर जगह कंप्‍यूटर का उपयोग बडें पैमाने पर किया जा रहा है, इससे का सबसे बडा कारण यह है कि मनुष्‍य के मुकाबले बहुत तेजी सेे काम करता है, यह बहुत बडी गणना को कुछ सेकेण्‍ड में कर सकता हैै।

आज हर चीज कंप्‍यूटर पर उपलब्‍ध है, आप बहुत सारा डाटा कंप्‍यूूटर में स्‍टोर कर सकते हैं और उसे कभी भी उपयोग में ला सकते हैं और अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा भी है तो आप क्‍लाउड स्‍टोरेज का उपयोग कर इंटरनेट पर भी अपने डाटा काे सुरक्षित रख सकते हैं।

आप कभी-भी और कहीं भी अपने दोस्‍तों के सम्‍पर्क में वीडियो कॉल, ईमेल, सोशल नेटवर्किंग जैसे सुविधाओं केे माध्‍यम सेे जुडें रह सकते हैं।

आप इंटरनेट पर कोई भी जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। 

हर जगह कंप्‍यूटर का उपयोग बडें पैमाने पर किया जा रहा है, इससे का सबसे बडा कारण यह है कि मनुष्‍य के मुकाबले बहुत तेजी सेे काम करता है, यह बहुत बडी गणना को कुछ सेकेण्‍ड में कर सकता हैै।

बैंकिग जैसी सुविधाओं में कंंप्‍यूटर तकनीक का जबाब नहीं है, आप घर बैठे-बैठे अपने मोबाइल फोन से या कंंप्‍यूटर से किसी को भी रूपये ट्रांसफर कर सकते हैं।

आज मोबाइल रीचार्ज, बिजली का बिल से जमा करने से लेकर ऑनलाइन शॉपिग यहॉ तक कि हवाई जहाज तक कंप्‍यूटर द्वारा उडाये जा रहेे हैं वह भी बिना कोई गलती किये।

शिक्षा और चिकित्‍सा के क्षेत्र में कंप्यूटर ने दुुनियाॅॅ को बदल दिया है आप घर बैठे-बैठे ही बेस्‍ट टीचर्स/संस्‍थाओं से शिक्षा प्राप्‍त कर सकते हैं और चिकित्‍सा की बात करें तो दुनियॉ के बेहतरीन डाक्‍टर्स से इंटरनेट पर परामर्श ले सकते हैं और अब तो मैडीकल स्‍टोर जाने की भी जरूरत नहीं है आप घर बैठे ही दवाईयॉ भी आर्डर कर सकते हैं, चाहे वह आपके श्‍ाहर में मिलती हों या नहीं।

2-कंप्यूटर के नुकसान

  1. जहॉ एक और कंंप्‍यूूटर लोगों को स्‍मार्ट बना रहा है वहीं दूसरी और इसका जरूरत से ज्‍यादा प्रयोग बीमार भी बना रहा है।
  2. कंप्‍यूटर और मोबाइल का अधिक प्रयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो रहा है।
  3. मोबाइल और कंंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर ज्‍यादा लगातार देखते रहने से सबसे ज्यादा नुकसान आंखों को होता है।
  4. लोगों का मिलना जुलना बंद हो गया है, ज्‍यादा लोग किसी के घर जाकर मिलने से बेहतर उनसे सोशन नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक और व्‍हाट्सएप चैट करना ज्‍यादा पंंसद करते हैं, यहॉ तक कि एक घर में रह रहे 4 व्‍यक्ति भी अपने-अपने मोबाइल फोन से ही चिपके रहते हैं। 
  5. बडी-बडी कंंपनियों और फैट्रियों में कई-कई मजदूरों का काम कंप्‍यूटर और रोबोट करने लगे हैं, जिससे बेरोजगारी भी बढी है।
  6. इंटरनेट बैंकिग का उपयोग सावधानी से न करने पर आपके पर्सनल डाटा चोरी रखने का खतरा रहता है, जिससे कई यूजर्स को आर्थिक नुकसान उठाना पडता है ।
  7. इसी प्रकार सोशन नेटवर्किंंग साइट पर भी सावधानी से काम न करने पर भी होता है।
  8. इंटरनेट के माध्‍यम से ठगी बहुत बडे पैमाने पर बढ गयी है।