Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / ushmiy-urja-kya-hai

ऊष्मीय ऊर्जा क्या है?

ऊष्मीय ऊर्जा क्या है?

तापीय ऊर्जा वह ऊर्जा है जो पदार्थ के तापमान से आती है। पदार्थ जितना गर्म होता है, अणुओं का कंपन उतना ही अधिक होता है और इसलिए उष्मीय ऊर्जा उतनी ही अधिक होती है।

ऊष्मीय ऊर्जा स्टोरेज क्या है?

ऊष्मीय ऊर्जा भंडारण को एक ऐसी तकनीक के रूप में परिभाषित किया जाता है जो बर्फ या पानी या ठंडी हवा से गर्मी ऊर्जा या ऊर्जा के हस्तांतरण और भंडारण की अनुमति देता है। इस पद्धति को नई प्रौद्योगिकियों में बनाया गया है जो सौर और हाइड्रो जैसे ऊर्जा समाधानों के पूरक हैं।

ऊष्मीय ऊर्जा (या तो ठंडा या गर्म पानी) ऑफ-पीक विद्युत मांग या उपयोग की अवधि में उत्पन्न होती है और थर्मल ऊर्जा भंडारण टैंक में एकत्र की जाती है, फिर पीक अवधि के दौरान वापस ले ली जाती है और सुविधा में वितरित की जाती है। गर्म या ठंडा पानी टैंक के शीर्ष और आधार पर स्थित डिफ्यूज़र के माध्यम से टैंक में प्रवेश करता है।

ऊष्मीय ऊर्जा भंडारण को एक ऐसी तकनीक के रूप में परिभाषित किया जाता है जो बर्फ या पानी या ठंडी हवा से गर्मी ऊर्जा या ऊर्जा के हस्तांतरण और भंडारण की अनुमति देता है।

और बाहर निकलता है। डिफ्यूज़र को अशांति को मिटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और टैंक में पानी को आधार पर ठंडे पानी और शीर्ष पर गर्म पानी के साथ स्तरीकृत करने की अनुमति देता है। गर्म और ठंडे पानी के क्षेत्रों के बीच पानी की एक संकीर्ण और तेज संक्रमण परत बनती है।

ऊष्मीय ऊर्जा कैसे काम करती है?

रात के समय ऑफ-पीक घंटों के दौरान, 25% एथिलीन ग्लाइकॉल युक्त पानी को चिलर द्वारा ठंडा किया जाता है। समाधान बर्फ बैंक के भीतर हीट एक्सचेंजर में परिचालित हो जाता है, बर्फ बैंक में हीट एक्सचेंजर के चारों ओर के पानी का 95% जम जाता है, टैंक में हीट एक्सचेंजर के आसपास मौजूद 95% पानी जम जाता है।

हीट एक्सचेंजर के आसपास का पानी कभी भी टैंक से बाहर नहीं निकलता है। आइस बैंक टैंक में काउंटरफ्लो हीट एक्सचेंजिंग ट्यूबों के माध्यम से बर्फ समान रूप से बनता है। जैसे ही बर्फ बनाई जाती है, पानी अभी भी स्वतंत्र रूप से बहता है जो टैंक को नुकसान से बचाता है। आइस बैंक टैंक को पूरी तरह से चार्ज होने में छह से 12 घंटे का समय लगता है।

ऊष्मीय ऊर्जा भंडारण अनुप्रयोग

  • तापीय ऊर्जा भंडारण अनुप्रयोगों को निम्नलिखित क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है।
  • सौर ऊर्जा संयंत्रों को रात में भी प्रेषण योग्य बिजली की आपूर्ति के लिए केंद्रित करना।
  • ताप विद्युत संयंत्रों में अधिक और तेजी से लोड परिवर्तन संचालित करने के लिए।
  • संयुक्त गर्मी और बिजली संयंत्रों में गर्मी आपूर्ति सुरक्षा प्रदान करें और अस्थायी रूप से गर्मी और बिजली उत्पादन को अलग करें।
  • प्रक्रिया उद्योगों में गर्मी को पुनर्प्राप्त करने और उपयोग करने के लिए जो अन्यथा खो गया है।