Cart () - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / what-is-silver-in-hindi

चांदी क्या है? | उपयोग | यह कैसे बनता है?

चांदी क्या है? | उपयोग | यह कैसे बनता है?

सिल्वर यानी कि चांदी भूपर्पटी में अत्यंत मात्रा में पाया जाता है। यह प्रकृति में मुक्त तथा संयुक्त दोनों अवस्थाओं में पाया जाता है तथा चांदी का परमाणु क्रमांक 47 व परमाणु द्रव्यमान 107.9 होता है। 

चांदी क्या है?

दोस्तों अब बात कर लेते हैं कि चांदी क्या है तो चलिए जानते हैं, चांदी जिसे हम सिल्वर भी कहते जो कि विद्युत का सबसे अच्छा चालक होता है। जिसका उपयोग हम आभूषण और विद्युत कार्यों में करते हैं तथा चांदी की असली पहचान के लिए चांदी के आइटमो को BIS होलमार्क द्वारा अंकित किया जाता है।

दोस्तों अब बात कर लेते हैं कि चांदी क्या है तो चलिए जानते हैं, चांदी जिसे हम सिल्वर भी कहते जो कि विद्युत का सबसे अच्छा चालक होता है। जिसका उपयोग हम आभूषण और विद्युत कार्यों में करते हैं

चांदी कैसे बनता है?

सिल्वर यानी कि चांदी की खोज सबसे पहले आंगन प्रक्रिया विधि द्वारा हुई थी। चांदी को खनन द्वारा प्राप्त किया जाता है और आभूषण बनाने वाला व्यक्ति इसको गर्म भट्टी में गलाकर इसके आकार के बिस्किट या गहने बनाता है।

चांदी के आभूषण व सिक्के

चांदी के आभूषण व चांदी के सिक्के कई ग्रेड के अनुसार मार्केट में उपलब्ध रहते है जैसे कि 999 फाइनेस की चांदी को शुद्ध माना जाता है और 99.9% ग्रेड की चांदी जिसमें अशुद्धियों की मात्रा बैलेंस रहती है।

चांदी की कीमत

सिल्वर यानी कि चांदी का भाव दिन प्रतिदिन और देशों की अर्थव्यवस्था के अनुसार बदलता रहता है, अगर आप चांदी खरीदना चाहते हैं तो गवर्नमेंट द्वारा रजिस्टर्ड वेबसाइट में उसकी कीमत जानकर ही खरीदें और BIS की वेबसाइट जिसमें आपको आभूषण की पहचान वाले हॉलमार्क की जानकारी होगी जिससे कि आप नकली और असली की पहचान कर चांदी, सोना या आभूषण खरीद सकते हैं।

चांदी कहां पाया जाता है

भारत में सबसे अधिक मात्रा में चांदी उत्पन्न करने वाला प्रदेश राजस्थान है और विश्व में सबसे अधिक चांदी का उत्पादन करने वाला देश मेक्सिको है।

चांदी के उपयोग

  1. चांदी विद्युत का सबसे अच्छा चालक है जो कि 98% होता है किंतु ये कम मात्रा में विद्युत के कार्य में उपयोग में लिया जाता है क्योंकि इसका मूल्य अधिक होता है।
  2. चांदी के आभूषण और इसके बिस्किट भी बनाए जाते हैं।
  3. इसका उपयोग विद्युतीय यंत्र अधिक रेटिंग की धारा के कॉन्टेक्ट्स वाले स्टार्टर में कांटेक्ट पॉइंट बनाने में होता है।

अंतिम निष्कर्ष- आज आपको मेरे द्वारा बताई गई जानकारी की चांदी क्या है अगर आपको पसंद आती है तो इसे अपने मित्रों में शेयर करें और तुरंत जानकारी पाने के लिए हमारा टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें जी धन्यवाद।