Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / bhautik-rasayan-vigyan-kya-hai

भौतिक रसायन विज्ञान क्या है?

भौतिक रसायन विज्ञान क्या है?

भौतिक रसायन विज्ञान रसायन विज्ञान की वह शाखा है जो परमाणु या आणविक स्तर पर पदार्थ के व्यवहार के अध्ययन के लिए समर्पित है। इसमें विभिन्न पैमानों पर पदार्थों के गुणों का अध्ययन भी शामिल है, मैक्रोस्कोपिक पैमाने से जिसमें ऐसे कण शामिल हैं जो नग्न आंखों से दिखाई देते हैं, उप-परमाणु पैमाने पर इलेक्ट्रॉन जैसे अत्यंत छोटे उप-परमाणु कण शामिल होते हैं।

माइक्रोस्कोपिक स्केल

सूक्ष्म पैमाने उन पदार्थों के गुणों से संबंधित है जिन्हें केवल मानव आंखों द्वारा ऑप्टिकल उपकरणों की सहायता से देखा जा सकता है जो सूक्ष्मदर्शी जैसे पदार्थ को बढ़ाते हैं।

क्रिस्टल के आकार और संरचना का अध्ययन इसी पैमाने के अंतर्गत आता है। क्रिस्टल की संरचना का क्रिस्टल के बड़े वर्गों के व्यवहार पर प्रभाव पड़ता है, जिनका उपयोग पुलों और हवाई जहाजों में किया जाता है।

परमाणु पैमाना

  • परमाणु पैमाने पर पदार्थ के गुण तत्व से तत्व में भिन्न होते हैं।
  • हालांकि, कुछ तत्व समान गुण प्रदर्शित करते हैं और आवर्त सारणी में एक साथ समूहीकृत होते हैं‌।
  • परमाणु पैमाने पर भौतिक रसायन विज्ञान में अध्ययन किए गए पदार्थ के गुणों के कुछ उदाहरणों में परमाणु द्रव्यमान और परमाणु क्रमांक शामिल हैं।
  • एक अणु में दो परमाणुओं के बीच बंधन की लंबाई निर्धारित करने के लिए तत्वों के परमाणु त्रिज्या के मूल्य का उपयोग किया जा सकता है।

भौतिक रसायन विज्ञान की शाखाएँ

रासायनिक समस्याओं को समझाने या हल करने के लिए जिस तरह से भौतिकी को लागू किया जा सकता है, वह भौतिक रसायन विज्ञान की महत्वपूर्ण अवधारणाओं को बनाता है। भौतिक रसायन विज्ञान की कुछ शाखाएँ जो इन समस्याओं का अध्ययन करती हैं, उनका वर्णन नीचे किया गया है।

  • पदार्थ और विद्युत चुम्बकीय विकिरण के बीच बातचीत का अध्ययन भौतिक रसायन विज्ञान की शाखा में किया जाता है जिसे स्पेक्ट्रोस्कोपी कहा जाता है।
  • क्वांटम रसायन विज्ञान में रासायनिक बंधों की ताकत और आकार और परमाणुओं के नाभिक के चलने के तरीके का अध्ययन किया जाता है।
  • रासायनिक ऊष्मप्रवैगिकी में एक रासायनिक प्रतिक्रिया की सहजता और रासायनिक मिश्रण के गुणों का अध्ययन किया जाता है।
  • रासायनिक कैनेटीक्स रासायनिक प्रतिक्रियाओं की व्यवहार्यता और दर के साथ-साथ कई अन्य कारकों से संबंधित है जो प्रतिक्रिया की दर को प्रभावित करते हैं जैसे कि उत्प्रेरक की उपस्थिति या अभिकारकों की एकाग्रता।