Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / introduction-to-computers-in-hindi

कंप्यूटर का परिचय(Introduction to Computers in Hindi)

कंप्यूटर का परिचय(Introduction to Computers in Hindi)

हेलो, दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से, मैं आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी देने वाला हूँ, यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

कंप्यूटर क्या है? (What is Computer?)

कंप्यूटर शब्द कंप्यूट (compute) से बना है जिसका अर्थ है- गणना। अतः कंप्यूटर का अर्थ है- गणना करने वाली मशीन। यह एक ऐसा उपकरण है जो अपनी मेमोरी में उपस्थित निर्देशों के आधार पर काम करता है। यह डाटा (इनपुट) को ग्रहण कर उसे तय नियमों के अनुसार व्यवस्थित (प्रोसेस) कर परिणाम देता है व भविष्य में उपयोग के लिए उसे स्टोर भी करता है। कंप्यूटर में जो डाटा डाला जाता है उसे इनपुट कहते हैं व प्रोसेस किए गए, परिणाम को आउटपुट कहते हैं।

कंप्यूटर यूनिट के विभिन्न भाग जैसे- की- बोर्ड, माउस, मॉनिटर आदि सिस्टम के बाहर लगे होते हैं जबकि जानकारियों को प्रोसेस वह स्टोर करने वाले उपकरण यूनिट के अंदर लगे होते हैं। एक सामान्य कंप्यूटर नीचे दिए गए चित्र में दर्शाया गया है।

कंप्यूटर क्या है?What is Computer)
कंप्यूटर क्या है?What is Computer)

कंप्यूटर को हम निम्न प्रकार आरेखित कर सकते हैं-

कंप्यूटर का परिचय
कंप्यूटर का परिचय

उपरोक्त चित्र का विवरण निम्न प्रकार है-

1. इनपुट यूनिट (input unit)

कंप्यूटर में कोई भी डाटा अथवा प्रोग्राम जिन उपकरणों की सहायता से पहुंचाया जाता है उन्हें इनपुट उपकरण कहते हैं। यह दो प्रकार के होते हैं।

(a) वे उपकरण जो व्यक्ति वो कंप्यूटर का सीधा संपर्क कराते हैं जैसे- कीबोर्ड कंप्यूटर से जुड़ा होता है और उस के माध्यम से सीधे व्यक्ति द्वारा डाटा अथवा निर्देश कंप्यूटर को प्रदान किए जाते हैं।
(b) वे उपकरण जिनमें कंप्यूटर में डाटा व निर्देश भेजने से पूर्व संग्रह ( store) किए जाते हैं।
जैसे-प्लांपी(floppy), मैग्नेटिक टेप(magnetic tape) आदि।

इनपुट उपकरणों के उदाहरण-

कीबोर्ड (keyboard), माउस (mouse), जॉयस्टिक (joystick), स्केनर (scanner), लाइट पेन (light pen), ट्रैकबॉल (trackball), डिजिटल टेबलेट (digital tablet), ओ.एम.आर (OMR), ओ.सी.आर.(OCR), एम. आई. सी. आर (MICR) इत्यादि।

2. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (central processing unit, CPU)

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, कंप्यूटर का मुख्य भाग होता है। इसी कंप्यूटर का मस्तिष्क (brain) और हृदय (heart) माना जाता है। कंप्यूटर द्वारा की जाने वाली समस्त गणनाएं इसी भाग में होती हैं।

इनपुट- आउटपुट उपकरण का कार्य केवल उपभोक्ता (user) का संबंध कंप्यूटर से जुड़ने का होता है। C.P.U के तीन प्रमुख भाग होते हैं-

(a) मुख्य मेमोरी (main memory)

यह C.P.U का वह भाग है जिसमें सभी डाटा अथवा प्रोग्राम गणना के पहले एवं बाद में संग्रहित किए जाते हैं। गणनाओं से पूर्व सभी डाटा एवं निर्देश, गणना के लिए आवश्यक निर्देश तथा मध्यवर्ती परिणाम, आउटपुट उपकरण में भेजे जाने से पूर्व इन में संग्रहित करते हैं।

(b) अर्थमैटिक एवं लॉजिक यूनिट (arithmetic and logic unit)

इस बात में सभी प्रकार की गणनाएं वह तुलनाओं का कार्य किया जाता है। सीपीयू के लिए सभी प्रकार की अंकगणितीय क्रियाएं और तुलना इसी इकाई में की जाती है। मध्यवर्ती परिणाम इस भाग में प्राप्त होते हैं जिन्हें प्राथमिक संग्रह प्रभाग मैं कुछ समय के लिए रखा जाता है। अंतिम परिणाम प्राप्त होने से पूर्व कई बार डाटा प्राथमिक संग्रह प्रभाग व अंकगणितीय लॉजिक प्रभाग के मध्य स्थानांतरित होते हैं।

(c) कंट्रोल यूनिट (control unit)

यहां भाग कंप्यूटर के सभी भागों के लिए मध्य तंत्रिका तंत्र के समान कार्य करता है। यहां भाग कंप्यूटर के सभी भागों को निर्देशों के आधार पर कार्य करने के आदेश देता है। वह कंप्यूटर के क्रियान्वयन का ध्यान रखता है कि कार्य सुचारु रुप से संचालित हो।

3. आउटपुट यूनिट (output unit)

ये उपकरण सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट से अंतिम परिणाम को बायनरी संकेतों में प्राप्त कर उन्हें आसानी से पढ़े जाने वाली भाषा में परिवर्तित करते हैं। साधारणतया मॉनिटर एवं प्रिंटर का उपयोग आउटपुट उपकरणों के रूप में किया जाता है।

अलग- गलग प्रकार के डाटा के लिए अलग-अलग प्रकार की आउटपुट इकाइयों का प्रयोग किया जाता है जैसे- ध्वनि आउटपुट के लिए स्पीकर, टेक्स्ट प्रदर्शन के लिए मॉनिटर, हार्ड कॉपी आउटपुट के लिए प्रिंटर का प्रयोग किया जाता है। कुछ मुख्य और आउटपुट उपकरणों के उदाहरण हैं- मॉनिटर, प्रिंटर, प्लोटर, स्पीकर आदि।