Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / vidyut-paripath-kise-kahate-hain

विद्युत परिपथ किसे कहते हैं? | प्रकार?

विद्युत परिपथ किसे कहते हैं? | प्रकार?

विद्युत धारा के निरंतर और बंद पथ को विद्युत परिपथ कहा जाता है। एक विद्युत परिपथ में विद्युत उपकरण, बिजली के स्रोत और तार होते हैं जो एक स्विच की मदद से जुड़े होते हैं।

एक विद्युत परिपथ को एक बंद पथ के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसके माध्यम से विद्युत प्रवाह प्रवाहित हो सकता है। विभिन्न घटक जैसे बैटरी, रेसिस्टर, तार, चाबी, बल्ब आदि।

विद्युत परिपथ के माध्यम से इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह या गति को विद्युत धारा कहा जाता है। करंट को एम्पीयर में मापा जाता है। एक एम्पीयर उस सर्किट में हर सेकंड एक बिंदु से गुजरने वाले लगभग 6 बिलियन इलेक्ट्रॉनों से मेल खाता है।

विद्युत परिपथ का क्या अर्थ है? | Vidyut paripath ka kya arth hai

विद्युत परिपथ, विद्युत प्रवाह को संचारित करने का मार्ग। एक विद्युत परिपथ में एक उपकरण शामिल होता है जो विद्युत धारा का निर्माण करने वाले आवेशित कणों को ऊर्जा देता है, जैसे कि बैटरी या जनरेटर; ऐसे उपकरण जो करंट का उपयोग करते हैं, जैसे लैंप, इलेक्ट्रिक मोटर या कंप्यूटर; और कनेक्टिंग वायर या ट्रांसमिशन लाइन।

एक सर्किट एक पूर्ण पथ है जिसके चारों ओर बिजली प्रवाहित हो सकती है। इसमें बैटरी जैसे बिजली का स्रोत शामिल होना चाहिए। सामग्री जो विद्युत प्रवाह को उनके माध्यम से आसानी से पारित करने की अनुमति देती है, जिन्हें कंडक्टर कहा जाता है, का उपयोग बैटरी के सकारात्मक और नकारात्मक सिरों को जोड़ने के लिए किया जा सकता है, जिससे एक सर्किट बनता है।

एक विद्युत परिपथ एक नेटवर्क है जिसमें एक बंद-लूप होता है जो वर्तमान प्रवाह के लिए एक वापसी पथ देता है। विद्युत धारा के प्रवाह को शक्ति स्रोत के एक टर्मिनल से दूसरे तक जाने में सक्षम होना चाहिए। विद्युत स्रोत धारा के प्रवाह का कारण है; यह एक वोल्टेज स्रोत या एक वर्तमान स्रोत हो सकता है।

विद्युत परिपथ कितने प्रकार के होते हैं

विद्युत परिपथ चार प्रकार के होते है –

  • खुला परिपथ – Open Circuit
  • बंद परिपथ – Closed Circuit
  • लघु परिपथ – Short Circuit
  • लीकेज परिपथ – Leakage Circuit

खुला परिपथ किसे कहते हैं?

स्विच ऑफ कर देने पर या फिर अन्य किसी कारण से परिपथ का मार्ग खुल जाता है और परिपथ में विद्युत् धारा प्रवाहित नहीं होती है इस स्थिति को खुला परिपथ कहते हैं। एक विद्युत परिपथ जिसमें निरंतरता टूट जाती है ताकि धारा प्रवाहित न हो।

स्विच ऑफ कर देने पर या फिर अन्य किसी कारण से परिपथ का मार्ग खुल जाता है और परिपथ में विद्युत् धारा प्रवाहित नहीं होती है इस स्थिति को खुला परिपथ कहते हैं।

बंद परिपथ किसे कहते हैं?

स्विच ऑन कर देने पर परिपथ का मार्ग पूर्ण हो जाता है और परिपथ में विद्युत् धारा प्रवाहित होने लगती है इस स्थिति को बंद परिपथ कहते हैं। बिना किसी रुकावट के एक सर्किट, एक सतत पथ प्रदान करता है जिसके माध्यम से एक धारा प्रवाहित हो सकती है।

स्विच ऑन कर देने पर परिपथ का मार्ग पूर्ण हो जाता है और परिपथ में विद्युत् धारा प्रवाहित होने लगती है इस स्थिति को बंद परिपथ कहते हैं।

लघु परिपथ या शॉर्ट सर्किट किसे कहते हैं?

एक शॉर्ट सर्किट एक इलेक्ट्रिक सर्किट के दो नोड्स के बीच एक असामान्य कनेक्शन है जिसका उद्देश्य अलग-अलग वोल्टेज पर होना है। इसका परिणाम केवल शेष नेटवर्क के थेवेनिन समकक्ष प्रतिरोध द्वारा सीमित विद्युत प्रवाह में होता है जो सर्किट क्षति, अति ताप, आग या विस्फोट का कारण बन सकता है?

लीकेज परिपथ किसे कहते हैं?

उपकरण में लीकेज करंट तब बहता है जब जमीन और एक सक्रिय भाग या कंडक्टर के बीच एक अनजाने में विद्युत कनेक्शन होता है। लीकेज करंट वह करंट है जो सुरक्षात्मक ग्राउंड कंडक्टर से होकर जमीन तक जाता है। एक ग्राउंडिंग कनेक्शन की अनुपस्थिति में, यह वर्तमान है जो किसी भी प्रवाहकीय भाग या गैर-प्रवाहकीय भागों की सतह से जमीन पर प्रवाहित हो सकता है यदि कोई प्रवाहकीय पथ उपलब्ध हो (जैसे मानव शरीर)। उपकरणों में रिसाव मोटे तौर पर इंसुलेटर या सामग्री में खामियों के कारण होता है जो अर्धचालक और कैपेसिटर जैसे घटक बनाते हैं।